‘लोकतंत्र रक्षा दिवस’ पर सीएम ने किया जेपीएन संग्रहालय का उद्घाटन

लखनऊ। प्रदेश में आज जयप्रकाश नारायण की जंयती ‘लोकतंत्र रक्षा दिवस’ के रूप में मनाई जा रही है। इसी उपलक्ष में आज यूपी के सीएम अखिलेश यादव ने जयप्रकाश नारायण संग्रहालय का उद्घाटन किया। मंख्यमंत्री अखिलेश के साथ सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव और शिवपाल यादव भी इस अवसर पर मौजूद रहें मुलायम सिंह यादव ने नारियल ताड़कर संग्रहालय का उद्घाटन किया। इस संग्रहालय को अत्याधुनिक तकनीकि से बनाया गया है, इसकी सबसे बढ़ी खासियत यह है कि इसमें इंट्री लेते ही अमिताभ बच्चन की आवाज में लिट्रेचर सुनाई देंगे साथ ही आप ओपेन थिएटर का मजा भी ले सकेंगे।

akhilesh

प्राप्त जानकारी के मुताबिक बिल्डिंग को चार भागों में बांटा गया है। बिल्डिंग बनाने में करीब 666 करोड़ का खर्च आया है, यह भवन गोमतीनगर के ताज होटल के बगल में स्थित है। बिल्डिंग को बनाने का काम शॉलीमार कंपनी कर रही है। इस पूरी बिल्डिंग को चार ब्लॉक में बांटा गया है जिसमें ग्रस्‍ट ब्‍लॉक, एक्वैटिक ब्लॉक, कन्वेंशन एंड स्पोर्ट्स ब्लॉक और म्यूजियम ब्लॉक है। इस इमारत की ऊंचाई 95 मीटर है जबकि ये 18 मंजिला इमारत है। वहीं 19 फ्लोर पर हैलीपैड बनाया जाएगा। आपको बता दें कि गेस्ट हाउस ब्लॉक में स्‍पा और जिम की सुविधा भी होगी।

बिल्डिंग में और अनय कई प्रकार के खासियत होगें। यहां बेसमेंट स्पैन में इंटरनेशनल इंडोर स्टेडियम बनाया जाएगा। इसमें टेनिस कोर्ट, बैंडमिंटन कोर्ट क साथ मल्टीपरपज स्टैंड भी होगा।इसके साथ 2000 लोगों की क्षमता वाला कन्वेंशन हॉल भी होगा। जिसे तीन भागों में बांटा जाएगा। इसमें एक पार्ट में कॉंफ्रेंस हॉल होगा जिसकी क्षमता 1000 लोगों की होगी।
वहीं दो सेमीनार हॉल होंगे।

 Akeel New (अकील सिद्दीकी, संवाददाता)