किस विशेष व्यवस्था में चलेगी अखिलेश रथयात्रा ?

लखनऊ। अखिलेश यादव की बहुप्रतीक्षित रथयात्रा का शुभारम्भ सपा सुप्रीमो मुलाय सिंह ने झंडी दिखा कर कर दिया है। समाजवादी विकास रथयात्रा के तौर पर अब जनता के बीच 4 सालों के कामों को लेकर अखिलेश जा रहे हैं। समाजवादी परिवार में एक लम्बी उठा पटक के बाद अखिलेश ने मौर्चा संभालते हुए रथयात्रा का आगाज करते हुए, जनता के बीच जाकर समाजवादी सरकार को वापस सत्ता में लाने की मुहिम के साथ विधान सभा चुनाव में समाजवादी पार्टी की ओर से चुनावी जंग का ऐलान कर दिया है।

akhlesh_bas3

समाजवादी पार्टी की ओर से रथयात्रा के साथ अपने औपचारिक चुनावी समर के ऐलान के बाद अखिलेश यादव की यह विकास रथयात्रा आज किन-किन रूटों से होती हुई और कहां कहां क्या करेगी। आइये जानते हैं पूरा रथ यात्रा का विवरण।

क्या है कार्यक्रम

सीएम अखिलेश यादव ने आज 5 करोड़ के रथ पर सवार होकर पहले फेज की समाजवादी विकास रथ यात्रा शुरू कर दी है। उनकी यह विकास यात्रा लखनऊ के ला-मार्ट से शुरू होकर उन्नाम में खत्म होगी। इस बीच अखिलेश मर्सिडीस बस के बने रथ में नौ घंटे का सफर तय करेंगे। सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव ने रथ यात्रा को हरी झंडी दिखाते हुए समाजवादी विकास यात्रा की शुरुआत की। इस दौरान समाजवादी विकास रथ तकरीबन 6 विधान सभा क्षेत्रों से गुजरेगा जहां पर इसके लिए व्यापक इंतजाम किए गये हैं।

सरक्षा की व्यवस्था

इस यात्रा की सुरक्षा में करीब 8 हजार पुलिसकर्मी तैनात हैं। जिसमें 2 DIG,6 SP,30 ASP स्तर के अधिकारी तैनात किये गये हैं । इसके साथ ही 60 DSP,60 SHO, 900 सब इमस्पेक्टर भी लगाये गये। इनके अलावा 900 हेड कांस्टेबल, 4000 कांस्टेबल को सुरक्षा में लगाया गया। इसके साथ ही 20 कम्पनी PAC भी पूरे रूट पर की गयी हैं ।