GST से जुड़े 4 बिल को केंद्रीय कैबिनेट ने दिखाई हरी झंडी

नई दिल्ली। सदन में इस बार जीएसटी के पास होने की उम्मीदें और भी बढ़ गई हैं। केंद्रीय कैबिनेट ने सोमवार को जीएसटी से जुड़े चार विधेयकों को हरी झंडी दे दी है। मोदी सरकार के मंत्रिमंडल की मंजूरी होने के बाद भी इस बिल को सदन में पेश किया जाएगा।

कौन से विधेयक हुए पास

सोमवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में कॉम्पनसेशन बिल (क्षतिपूर्ति विधेयक), सेंट्रल जीएसटी (सीजीएसटी), इंटीग्रेटेड जीएसटी (आईजीएसटी) और यूनियन टेरिटरी (यूटीजीएसटी) विधेयकों को पास कर दिया गया है। 12 अप्रैल तक चलने वाले बजट सत्र में सरकार को सभी के पास होने की उम्मीद है।

साथ ही केंद्र सरकार को उम्मीद है कि एसजीएसटी को जल्दी ही राज्यों की विधानसभाओं से मंजूरी मिल जाए। इससे इस नए इनडायरेक्ट टैक्स सिस्टम को 1 जुलाई से लागू करने के मदद मिलेगी।

क्या है जीएसटी

 

बता दें कि मोदी सरकार ने नई टैक्स प्रणाणी को एक जुलाई से लागू करने की तैयारी कर ली है। जीएसटी से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस मोबाइल ऐप को एंड्राइट फोने से मुफ्त डाउनलोड कर सकते हैं इसमें जीएसटी से जुड़े सभी कानूनों और उनके मतलब को विस्तार पूर्वक समझाया गया है।

एक क्लिक पर मिलेगी जानकारी 

केंद्रीय उत्पाद शुल्क एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीईसी) ने जीएसटी पर करदाताओं को जानकारी देने के लिए मोबाइल एप्प भी तैयार किया है। ये एप्प सभी एनरॉयड वर्जन पर उपलब्ध है। इस मोबाइल एप्प के जरिए करदाताओं को जीएसटी से जुड़ी हर जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। जिसमें जीएसटी पर माइग्रेशन की पूरी प्रक्रिया की जानकारी होगी। रजिस्ट्रेशन-रिटर्न्स, पेमेंट और रिफंड को लेकर कानूनों की जानकारी, जीएसटी से जुड़े लेख एवं सूचनाएं, वेबलिंक्स और हेल्पडेस्क को लेकर सारी जानकारियां उपलब्ध हैं।