हल्दी का हेल्दी सूप बचाएगा ठंड से जाने कैसे

हल्दी का हेल्दी सूप बचाएगा ठंड से जाने कैसे

नई दिल्ली। सर्दियों के मौसम में आप पाना चाहते हैं, अगर बेहतर स्वास्थ्य तो आपको आजमाने होंगे कुछ बेहतरीन टिप्स और घरेलू नुस्खे। यूं तो घरों में उपयोग होने वाली हल्दी और इसके गुणों से हर व्यक्ति परचित है। हल्दी एंटीवाइटिक होने के साथ कई रोगों में बहुत ही कारगर दावा के तौर पर जानी जाती है। आर्युवेद में हल्दी का प्रयोग कई बार कई औषधियों के निर्माण को लेकर किया जाता है।

इन सर्दियों में हल्दी का उपयोग हमारी ना केवल हमारे शरीर के बाहरी हिस्सों के लिए फायदेमंद होता है। बल्कि शरीर को भीतर से भी बिमारियों से लड़ने के लिए मजूबत करता है। सर्दियों में आमतौर पर त्वचा के रोग होने के साथ जुकाम, बुखार और खांसी की तकलीफें होने लगती है। हल्दी के प्रयोग से इन बिमारियों से बचा जा सकता है। इसके साथ ही अपनी त्वचा और चेहरे की हिफाजत भी की जा सकती है।

हल्दी का प्रयोग की तरह से किया जाता है। लेकिन हल्दी का सूप पीना ज्यादा लाभकारी रहता है। इससे शरीर के बाहर औऱ भीतर दोनों को लाभ मिलता है। इसको बनाने का तरीका भी बहुत ही आसान है। हल्दी की गांठ को पानी में भिगोकर रखें। इसके बाद इसे महीन और बारीक कर पीस लें। अब आप वेजिटेबल सूप को आंच पर चढ़ा दे। इसमें हल्दी मिला दे और इस सूप को 15 मिनट तक आंच में पकने दें। इसके बाद इसे छान कर इसमें काली मिर्च का पाउडर डाल दें। आपका हल्दी हेल्दी सूप तैयार हो गया है।