स्ट्रेस को ऐसे करें छूमंतर

नई दिल्ली। आज कल ज्यादातर लोग स्ट्रेस में रहते है। स्टूडेंट्स को अपनी पढ़ाई की चिंता या फ्यूचर की चिंता रहती है। तो वंही माता-पिता को अपने बच्चे की अच्छी पढ़ाई की चिंता रहती है। अपने बच्चे के भविष्य की चिंता रहती है। लेकिन क्या आपको पता है की इस चिंता या स्ट्रेस का आपके शरीर पर कितना नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। साथ ही आपके दिमाग पर स्ट्रेस का गलत असर होता है। ज्यादा स्ट्रेस या चिंता आपको गलत काम करने पर मजबूर करती है। इसलिए आज हम आपको बताएगें कुछ ऐसे तरीके जिससे आप अपने स्ट्रेस को आसानी से दूर भगा सकते है।

स्ट्रेस को दूर करने के तरीके

प्राकृतिक माहौल

आप जब भी स्ट्रेस्ड महसूस करें तो आप खुद को शांत और अच्छा महसूस करने के लिए किसी प्राकृतिक जगह चले जाएं। जैसे पार्क आदि। आपको प्राकृतिक जगह पर शांती और सुकून महसूस होगा। यह सुकून आपको स्ट्रेस से काफी दूर ले जाएगा और आप काफी अच्छा महसूस करेगें।

मेडिटेशन

मेडिटेशन एक अच्छा तरीका है अपने दिमाग को शांत रखने का और स्ट्रेस को दूर करने का। रोजाना कुछ देर के लिए मेडिटेशन करने से आपके अंदर का गुस्सा, डर, निराशा और स्ट्रैस सब धीरे-धीरे दूर होता जाएगा। साथ ही आप खुश महसूस करने लगेंगे और आपकी लाइफ में पोजिटिविटी आएगी।

एक्सरसाइज

रोजाना एक्सरसाइज करने ना केवल आप बीमारियों से दूर रहते है बल्कि आप स्ट्रेस और परेशानियों से भी बचे रहते है। एक्सरसाइज और मेडिटेशन करने से आपका दिमाग फ्रैश रहता है। साथ ही आपकी थिंकिंग भी पोजिटिव रहती है जिस वजह से आप अपनी परेशानियों का हल आसानी से निकाल पाते है और खुश भी रहते है।

दोस्तों के साथ समय बिताएं

जब आप काफी ज्यादा स्ट्रेस्ड महसूस करें तो कुछ समय अपने दोस्तों के साथ बिताएं। जिनके साथ वक्त बिताना आपको अच्छा लगता हो। या जिनके साथ आप अपनी परेशानियां बांट सके। ऐसा करने से आपको आपकी प्रोबल्म का सोल्यूशन मिल जाता है। साथ ही आप अच्छा भी महसूस करते है।

नींद

अगर आपकी नींद पूरी नंही हो पाती है तो इससे आप दिन में थका-थका महसूस करते है और आपका व्वहार भी चिड़चिड़ा रहता है। इसलिए अपनी नींद जरुर पूरी करें ताकी आप सारा दिन एक्टिव और अच्छा फील करें।

हंसना-मुस्कुराना

स्ट्रेस को दूर करने का सबसे आसान तरीका हंसना-मुस्कुराना है। क्योंकि यह एक ऐसा तरीका है जिससे आप खुश भी रहते है और आपको स्ट्रेस भी कम होता है।