अमेरिका में 30 साल पुराना चर्च अब बनेगा मंदिर

अमेरिका में 30 साल पुराना चर्च अब बनेगा मंदिर

अमेरिका के वर्जिनिया का पोर्ट्समाउथ स्थित चर्च को खरीदा गया है। यह 30 साल पुराना चर्च अब मंदिर बनाया जाएगा। आपोक बता दें कि स्वामीनारायण हिन्दू मंदिर बनाने के लिए सबसे पहले चर्च को मंदिर की शक्ल में बदला जाएगा। बाद में मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा कराया जाएगा। टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार यह अमेरिका का 6ठा और दुनिया का 9वां चर्च बताया जा रहा है। आपको बता दें कि इस चर्च को अहमदाबाद के स्वामीनारायण गड़ी संस्थान द्वारा स्वामीनारायण मंदिर में बदला जा रहा है।

 

अमेरिका में 30 साल पुराना चर्च अब बनेगा मंदिर
सांकेतिक फोटो

इसे भी पढ़ेंःपांच दिवसीय दौरे पर अमेरिका पहुंची रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण

गौरतलब है कि वर्जिनिया से पहले कैलिफोर्निया, लुइसविले, पेन्निसिल्वानिया, लॉस एन्जिलिस, ओहियो में चर्च को मंदिर में बदला गया है। इसी तरह इंग्लैंड के लंदन व बोल्टन में, साथ ही कनाडा के टोरंटो में भी चर्च को बदलकर मंदिर बना दिया है। संस्थान के महंत भगवतप्रियदास स्वामी ने कहा कि संस्थान के आध्यात्मिक प्रमुख पुरुषोत्तमप्रियदास स्वामी के नेतृत्व में अमेरिका के 30 वर्ष पुराने चर्च को बदलकर मंदिर बनाने का काम किया जा रहा है।

स्वामी के मुताबिक वर्जिनिया में हरिभक्त के लिए यह पहला मंदिर होगा। उन्होंने कहा कि इसे बनाने में अधिक बदलने की आश्यकता है। क्योंकि पहले से यह दूसरे धर्म के लिए आध्यात्मिक स्थल था। रिपोर्ट के अनुसार संभवत: वर्जिनिया में दस हजार गुजराती लोग रहते हैं। आपको बता दें कि खरीदा गया चर्च 5 एकड़ में फैला है और 18 हजार स्क्वॉयर फीट में निर्माण हुआ है। जो लगभग 11 करोड़ रुपये के अनुमानित कीमत में बदला गया है।

महेश कुमार यादव