तमिल फिल्म ‘विसारानाई’ ऑस्कर के लिए जाएगी

हैदराबाद। राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म निर्माता वेत्रिमारन की समीक्षकों द्वारा प्रशंसित फिल्म ‘विसारानाई’ को गुरुवार को भारत की ओर से आधिकारिक रूप से विदेशी भाषा फिल्म श्रेणी में ऑस्कर 2017 के लिए नामित किया गया। भारतीय फिल्म महोत्सव (एफएफआई) की जूरी के अध्यक्ष फिल्म निर्माता केतन मेहता ने यहां बताया, “प्रतियोगिता में 29 फिल्मों में से ‘विसारानाई’ को जूरी ने सर्वसम्मति से चुना।”

visranai

वेत्रिमारन की ग्रास रूट फिल्म कंपनी के आधिकारिक ट्विटर पर कहा गया है कि ‘हम आसमान में उड़ रहे हैं!! ‘विसारानाई’ को ऑस्कर में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया है।’

यह फिल्म ऑटो रिक्शा चालक से लेखक बने एम चंद्रकुमार के उपन्यास ‘लॉक अप’ पर आधारित है। यह कहानी पुलिस बल के अंदर मौजूद संगठित अपराध की है। यह पुलिस की क्रूरता पर भी प्रकाश डालती है। फिल्म ‘विसारानाई’ में दिनेश, समुतिराकनी, अजय घोष और किशोर मुख्य भूमिकाओं में हैं। यह भारत की ओर से ऑस्कर में भेजी जाने वाली नवीं तमिल फिल्म है। इसके पहले कमल हासन की साल 2000 में आई तमिल फिल्म ‘हे राम’ को नामित किया गया था।

पिछले वर्ष मराठी फिल्म ‘कोर्ट’ को ऑस्कर के लिए नामित किया गया था। ‘सलाम बंबे’, ‘मदर इंडिया’, ‘लगान’ और ‘वन्स अपॉन अ टाइम इन इंडिया’ ही आस्कर में विदेशी भाषा फिल्म श्रेणी के टाप फाइव में जगह बना पाई हैं। कई फिल्मी हस्तियों ने ट्विटर के जरिए ‘विसारानाई’ की पूरी टीम को बधाई दी है।

इस फिल्म के निर्माता अभिनेता-निर्माता धनुष हैं जिन्होंने इस फिल्म को अपनी कंपनी वुंडरबार फिल्म्स द्वारा रिलीज किया है। पिछले वर्ष वेनिस अंतर्राष्ट्रीय फिल्मोत्सव में इस फिल्म को समीक्षकों की काफी सराहना मिली थी। इस फिल्म को राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिल चुका है। यह जल्द ही तेलुगू में ‘विचाराना’ नाम से रिलीज होगी।