विशाखापट्टनम एकदिवसीय : सीरीज अपने नाम करना चाहेगा भारत

विशाखापट्टनम| भारत और न्यूजीलैंड के बीच जारी पांच मैचों की एकदिवसीय सीरीज का पांचवां और अंतिम मुकाबला शनिवार को एसीए-वीडीसीए स्टेडियम में खेला जाएगा। भारत ने एक समय सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली थी लेकिन कीवी टीम ने रांची में जीत हासिल करते हुए सीरीज 2-2 से बराबर कर दी और अब दोनों टीमों का ध्यान सीरीज अपने नाम करने पर होगा।इस मैच पर बारिश की मार पड़ सकती है। ऐसे मे दोनों टीमो को डकवर्थ-लेविस नियम को ध्यान में रखकर खेलना होगा। मौसम विभाग ने तटवर्ती आंध्र प्रदेश में 28 से 31 अक्टूबर के बीच बारिश की उम्मीद जताई है।

india_newziland

इस मैच से पहले धौनी को अपनी कई समस्याओं पर विजय हासिल करनी होगी। सबसे बड़ी चिंता है, भारत की बल्लेबाजी। यह अब तक अपने सर्वोच्च स्तर को प्राप्त नहीं कर सकी है। विराट कोहली और अजिंक्य रहाण को छोड़कर बाकी के बल्लेबाज औसत स्तर के रहे हैं। धौनी चाहेंगे कि इस मैच के माध्यम से मनीष पांडे और केदार जाधव अपने सामने आए मौके को भुना सकें। इससे पहले के मैचों में दोनों की बल्लेबाज स्तर के अनुरूप नहीं रही है।

भारत की गेंदबाजी मेहमान टीम की तुलना में कम अनुभवी है लेकिन अब तक गेंदबाज अपने स्तर के साथ न्याय करते आए हैं। अंतिम मैच में टीम को स्टार स्पिनर अमित मिश्रा से काफी उम्मीद होगी।भारत ने इस सीरीज का पहला और तीसरा मैच जीता था जबकि मेहमान टीम ने दूसरा और चौथा मैच जीतकर सीरीज में बराबरी कर ली है। सीरीज ऐसे मुकाम पर पहुंच चुकी है, जहां यह किसी के नाम हो सकती है।टेस्ट सीरीज में बुरी हार के बाद मेहमान टीम हर हाल में एकदिवसीय सीरीज अपने नाम करना चाहेगी। अगर उसका मध्य क्रम चला तो फिर भारत को हराने में उसे दिक्कत नहीं आनी चाहिए।

टीमें (संभावित)भारत : महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान-विकेटकीपर), रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, जयंत यादव, अमित मिश्रा, जसप्रीत बुमराह, धवल कुलकर्णी, उमेश यादव, मनदीप सिंह और केदार जाधव।

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), कोरी एंडरसन, ट्रेंट बाउल्ट, डग ब्रेसवेल, एंटन डेविक, मार्टिन गुप्टिल, मैट हेनरी, टॉम लाथम, जिम्मी नीशम, ल्यूक रोंची (विकेटकीपर), मिशेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, रॉस टेलर और बी.जे. वॉटलिंग (विकेटकीपर)।