कोलकाता टेस्ट : रोहित का अर्धशतक, भारत को 339 रनों की बढ़त

कोलकाता| भारतीय क्रिकेट टीम ने ईडन गार्डन्स स्टेडियम में न्यूजीलैंड के साथ जारी दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन रविवार का खेल खत्म होने तक अपनी दूसरी पारी में आठ विकेट के नुकसान पर 227 रन बना लिए हैं। भारत को अब तक 339 रनों की बढ़त मिल चुकी है। भारत की ओर से दूसरी पारी में रोहित शर्मा ने सर्वाधिक 82 रनों का योगदान दिया जबकि कप्तान विराट कोहली ने 45 और स्थानीय खिलाड़ी रिद्धिमान साहा नाबाद 39 रनों का योगदान दिया। रोहित ने 132 गेंदों पर नौ चौके और दो छक्के लगाए। साहा अब तक 87 गेंदों पर तीन चौके लगा चुके हैं। भारत ने 63.2 ओवरों का सामना किया है।

indian-team

भारत ने अब तक सलामी बल्लेबाज मुरली विजय (7), शिखर धवन (17), चेतेश्वर पुजारा (4) अंजिक्य रहाणे (1), कोहली और रविचंद्रन अश्विन (5) के विकेट गंवाए हैं। भारतीय पारी के तीसरे ओवर में ट्रेंट बाउल्ट की एक गेंद धवन के हाथ के अंगूठे पर लगी थी। धवन को एक्सरे के लिए ले जाया गया है। कीवी पारी को 204 रनों पर समेटने के बाद भारत ने खराब शुरुआत की। मेजबान टीम को दिन का पहला झटका मैट हेनरी ने दिया। हेनरी ने विजय को 12 के कुल योग पर मार्टिन गुप्टिल के हाथों कैच आउट करा पवेलियन भेजा।

विजय के बाद बल्लेबाजी करने आए धवन ने टीम की पारी का संतुलन संभालने की कोशिश की, लेकिन बाउल्ट ने उन्हें पगबाधा आउट कर मेजबान टीम को तीसरा झटका दिया। भारत का दूसरा विकेट 24 के कुल योग पर इस सीरीज में लगातार तीन अर्धशतक लगा चुके पुजारा के रूप में गिरा। पहली पारी में 87 रन बनाने वाले पुजारा को हेनरी ने पगबाधा आउट पर पवेलियन भेजा। पुजारा का स्थान लेने आए रहाणे (1) इस पारी में कुछ खास नहीं कर सके और 33 के कुल योग पर हेनरी की गेंद पर बाउल्ट के हाथों कैच हुए। रहाणे ने पहली पारी में 77 रन बनाए थे।

रहाणे के आउट होने के बाद कोहली ने रोहित शर्मा के साथ पांचवें विकेट के लिए 48 रनों की साझेदारी की, लेकिन बाउल्ट ने कोहली को पगबाधा आउट कर मेजबान टीम का पांचवां विकेट गिराया। कोहली ने अपनी पारी में 65 गेंदों का सामना करते हुए साच चौके लगाए। कोहली के बाद अश्विन ने रोहित के साथ चायकाल तक छठे विकेट के लिए 15 रनों की साझेदारी दी। अश्विन का विकेट 106 के कुल योग पर गिरा। अश्विन को मिशेल सेंटनर ने पगबाधा आउट किया।

न्यूजीलैंड की ओर से हेनरी और सेंटनक ने तीन-तीन विकेट लिए हैं, जबकि बाउल्ट को दो सफलता हासिल हुई है। भारत के पहली पारी के 316 रनों के जवाब में न्यूजीलैंड की टीम सभी विकेट गंवाकर केवल 204 रन ही बना पाई।

कीवी टीम ने तीसरे दिन की शुरुआत सात विकेट पर 127 रनों से की थी। उसके बाकी के बल्लेबाज 76 रन जोड़कर आउट हो गए। जीतन पटेल ने 47 और बीजे वॉटलिंग ने 25 रनों की पारी खेली। भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार ने पांच विकेट लिए। भुवी को हालांकि तीसरे दिन एक भी सफलता नहीं मिली लेकिन समी ने तीन विकेट झटके। एक-एक विकेट रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन को मिला। भारत को पहली पारी के आधार पर 112 रनों की बढ़त मिली थी। भारत ने तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला में न्यूजीलैंड पर 1-0 की बढ़त बनाई हुई है। कानपुर में खेला गया पहला टेस्ट मैच मेजबान टीम ने अपने नाम किया था।