करियर की सर्वोच्च टेस्ट रैंकिंग पर पहुंचे कोहली

दुबई। भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली ने सोमवार को टेस्ट रैंकिंग में जबरदस्त छलांग लगाते हुए करियर की सर्वोच्च वरीयता हासिल की। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की मंगलवार को जारी ताजा टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में कोहली 10 स्थान की छलांग लगाते हुए चौथे पायदान पर पहुंच गए।

virat-kohli

इंग्लैंड के खिलाफ विशाखापट्नम टेस्ट में मिली जीत में कोहली के साथ शतक लगाने वाले चेतेश्वर पुजारा भी एक स्थान के फायदे के साथ नौवें पायदान पर पहुंच गए। भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद समी भी पांच स्थान ऊपर उठते हुए करियर की सर्वश्रेष्ठ 21वीं रैंकिंग हासिल की।

कोहली टी-20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में पहले से ही शीर्ष पर हैं, लेकिन टेस्ट रैंकिंग में वह इससे पहले कभी शीर्ष-10 में शामिल नहीं रहे। कोहली ने लेकिन शानदार प्रदर्शन करते हुए रैंकिंग में इतनी लंबी छलांग लगाई और 800 रैंकिंग अंक हासिल कर लिया। ऐसा करने वाले वह भारत के 11वें बल्लेबाज बन गए।

कोहली ने विशाखापट्नम टेस्ट में 167 और 81 रनों की पारियां खेलीं, जिसकी बदौलत भारत यह मैच 246 रनों से जीतने में सफल रहा। कोहली ने इस प्रदर्शन से 97 अंक हासिल किए और अब वह तीसरे स्थान पर मौजूद न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन से 16 अंक पीछे हैं। आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ शीर्ष पर बने हुए हैं।

हार के बावजूद इंग्लैंड के विकेटकीपर/बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो और बेन स्टोक्स को अच्छे प्रदर्शन का फायदा मिला है। बेयरस्टो चार स्थान ऊपर 12वें पायदान पर और स्टोक्स पांच स्थान की छलांग लगाते हुए 28वें पायदान पर पहुंच गए। इस बीच भारत के स्टार स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर बने हुए हैं।