भारत न्यूजीलैंड चौथा टेस्टः क्लीन स्वीप पर होगी भारत की निगाह

इंदौर| भारतीय टीम शनिवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला का तीसरा और आखिरी टेस्ट मैच खेलने के लिए तैयार है। होल्कर स्टेडियम में खेले जाने वाले इस मैच में सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर टीम में वापसी करते दिखेंगे। कप्तान विराट कोहली ने खुद गंभीर को अंतिम एकादश में शामिल करने की पुष्टि कर दी है। 2014 इंग्लैंड दौरे के बाद टीम से बाहर किए गए गंभीर को लोकेश राहुल के कानपुर में खेले गए पहले टेस्ट मैच में चोटिल होने के बाद टीम में शामिल किया गया था, लेकिन कोलकता टेस्ट में उन्हें अंतिम एकादश में जगह नहीं मिली थी। उनकी जगह शिखर धवन को मौका दिया गया था। दूसरे टेस्ट में धवन भी चोटिल होकर तीसरे टेस्ट मैच से बाहर हो गए थे। इसके बाद गंभीर का अंतिम एकादश में चयन पक्का माना जा रहा था।

test-team-india

गंभीर के खेलने की पुष्टि करते हुए कोहली ने कहा कि टीम प्रबंधन सलामी बल्लेबाज के मामले में कोई प्रयोग नहीं करना चाहता और इसलिए उन्होंने दो साल बाद दिल्ली के बल्लेबाज को वापसी करने का मौका देने का फैसला किया है। कोहली ने मैच से पहले संवाददाता सम्मेलन में कहा, “शिखर (धवन) के चोटिल होने के बाद स्वाभाविक तौर पर यही परिवर्तन होना था क्योंकि वह टीम में तीसरे सलामी बल्लेबाज हैं।धवन को कोलकाता टेस्ट मैच में अंगूठे में चोट लग गई थी। उनकी जगह कर्नाटक के युवा बल्लेबाज करुण नायर को टीम में शामिल किया गया था। चूंकि गंभीर पहले से ही टीम में थे, इसलिए कोहली ने नियमित सलामी बल्लेबाज के साथ जाने के फैसला किया।

इसके अलावा टीम के बल्लेबाजी क्रम में किसी और बदलाव की संभावना नहीं है। अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, मुरली विजय और रिद्धिमान साहा, सभी ने अभी तक बल्ले से अच्छा प्रदर्शन किया है। टीम प्रबंधन को कोहली को लेकर थोड़ी परेशानी जरूर है, लेकिन पिछले मैच में दूसरी पारी में उन्होंने फॉर्म में वापसी के संकेत दे दिए जिससे टीम को राहत मिली होगी। गेंदबाजी में जरूर टीम को बड़ा झटका लगा है। दूसरे टेस्ट में पांच विकेट लेने वाले भुवनेश्वर कुमार चोट के कारण इंदौर टेस्ट में नहीं खेलेंगे। उनकी जगह शार्दुल ठाकुर को टीम में चुना गया है। लेकिन, अंतिम एकादश में मोहम्मद समी के साथ उमेश यादव के चुने जाने की अधिक संभावना है। लंबी चोट के बाद टीम में वापसी करने वाले समी की भी कप्तान ने तारीफ करते हुए उन्हें टीम के गेंदबाजी आक्रमण के लिए बहुत महत्वपूर्ण करार दिया है।

कोहली ने कहा, “समी ने अच्छी वापसी की है। उन्होंने अपनी फिटनेस पर काफी मेहनत की है। पहले पांच-छह ओवर में वह लय हासिल करते हैं। वह किसी भी पिच पर विकेट ले सकते हैं। वह स्ट्राइक गेंदबाज हैं। हमारे लिए बहुत खास हैं। स्पिन में रविचन्द्रन अश्विन और रविन्द्र जडेजा पर टीम की जिम्मेदारी होगी। दूसरी तरफ न्यूजीलैंड टीम की कोशिश यह टेस्ट मैच जीत श्रृंखला का सम्मानजनक अंत करने की होगी। दूसरे टेस्ट में टीम से बाहर रहे कप्तान केन विलियमसन इस मैच में वापसी कर सकते हैं। उनके आने से टीम की बल्लेबाजी भी मजबूत होगी।

मेहमान टीम को अपने वरिष्ठ बल्लेबाज मार्टिन गुपटिल से रन बनाने की उम्मीद होगी जोकि काफी समय से फॉर्म में नहीं हैं। टीम को इस मैच में जीत हासिल करनी है तो ल्यूक रोंची, बी.जे वॉटलिंग और मिशेल सेंटनर को अच्छी बल्लेबाजी करनी होगी। गेंदबाजी में टीम का दारोमदार ट्रैंट बाउल्ट, नील वेग्नर के जिम्मे होगा। टीम के स्पिनर ईश सोढ़ी और मिशेल सेंटनर अभी तक कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। टीम को उनसे भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

संभावित टीमें :भारत : विराट कोहली (कप्तान), गौतम गंभीर, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, मुरली विजय, रोहित शर्मा, रविचंद्रन अश्विन, रिद्धिमान साहा, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद समी, जयंत यादव, शार्दुल ठाकुर, करुण नायर, अमित मिश्रा और उमेश यादव।

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), ट्रेंट बाउल्ट, डग ब्रेसवेल, जीतन पटेल, मार्टिन गुपटिल, टॉम लाथम, जिमी नीशम, हेनरी निकोल्स, ल्यूक रोंची, मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, रॉस टेलर, नील वैग्नर, बी.जे. वाटलिंग।