आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में फिर शीर्ष पर पहुंचे अश्विन

दुबई| न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला के आखिरी टेस्ट मैच में करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले भारत के स्टार स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ताजा टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में फिर से शीर्ष पर पहुंच गए हैं। अश्विन ने होल्कर क्रिकेट स्टेडियम में हुए तीसरे टेस्ट मैच में कुल 13 विकेट चटकाए, जिसकी बदौलत भारत ने किवी टीम को 321 रनों के अंतर से मात देते हुए श्रृंखला 3-0 से जीत ली।

ashwin

अश्विन के टेस्ट करियर में इसके साथ ही कुल 220 विकेट हो गए हैं। करियर के शुरुआती 39 टेस्ट मैच खेलकर किसी गेंदबाज द्वारा चटकाए विकेटों की यह संख्या सर्वाधिक है। इंदौर टेस्ट से पहले अश्विन आईसीसी टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में तीसरे स्थान पर थे और इस टेस्ट में अपने दमदार प्रदर्शन की बदौलत उन्होंने इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन और दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन को पछाड़ते हुए सर्वोच्च रैंकिंग हासिल की।

आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग की बात करें तो इंदौर टेस्ट में 188 रनों की पारी खेलने वाले अजिंक्य रहाणे ने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की। रहाणे बुधवार को जारी आईसीसी की ताजा टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में पांच स्थान की छलांग लगाते हुए छठे पायदान पर पहुंच गए।

चेतेश्वर पुजारा और भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली की रैंकिंग में भी इजाफा हुआ है। तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला में तीन अर्धशतक और एक शतक लगाने वाले पुजारा एक स्थान ऊपर 14वें पायदान पर पहुंच गए, जबकि इंदौर टेस्ट में 211 रनों की बेहतरीन पारी खेलने वाले कोहली चार स्थान ऊपर उठते हुए 16वें पायदान पर पहुंच गए।  आईसीसी हरफनमौला टेस्ट खिलाड़ियों की सूची में रवींद्र जडेजा ने करियर की सर्वश्रेष्ठ तीसरी रैंकिंग हासिल की।