एनातोली कार्पोव रैपिड इंटरनेशनल टूर्नामेंट, पांचवे दिन भी छाई रहीं हरिका

केप डी आग्डे (फ्रांस)। भारत की अग्रणी महिला शतरंज खिलाड़ी ग्रैंड मास्टर हरिका द्रोणावल्ली के लिए 14वें एनातोली कार्पोव रैपिड इंटरनेशनल टूर्नामेंट का पांचवां दिन मिश्रित सफलता वाला रहा। हरिका और स्पेन की साबरिना वेगा गुटीरेज के के बीच हुई पहली बाजी बेहद जटिल रही, हालांकि हरिका इसमें जीत हासिल करने में सफल रहीं। इसके बाद हरिका ने स्थानीय लोकप्रिय खिलाड़ी माथियू कोर्नेट के खिलाफ ड्रॉ खेला। हरिका ने टूर्नामेंट में अब तक 10 बाजियां खेली हैं और अहम अंक अपने खाते में डालते हुए खिताब की दौड़ में बनी हुई हैं।

%e0%a4%aa%e0%a5%8b%e0%a5%80%e0%a4%97%e0%a4%95%e0%a5%8b

पांचवें दिन की बाजियों के बारे में हरिका ने कहा, “पहली बाजी में एक समय बिसात बहुत ही अनिश्चित स्थिति में था। मेरी प्रतिद्वंद्वी साबरिना ने फ्रेंच डिफेंस के साथ शुरुआत की और बाद में जटिल हो चली इस बाजी में मुझे कुछ जोखिम भरी चालें चलनी पड़ीं। बीच बाजी में मैं साबरिना का एक प्यादा लेने में सफल रही, जिसके बाद धीरे-धीरे मैंने उन पर दबाव बनाना शुरू कर दिया और अंतत: हरा दिया।”

हरिका ने कहा, “अंतत: मैं इस बाजी से अंक लेने में सफल रही। दूसरी बाजी में मैंने सफेद मोहरों से शुरुआत की, लेकिन मैं एक शुरुआती चाल गलत चल बैठी, जिसके बाद बिसात मेरे नियंत्रण से बाहर होता चला गया। लेकिन बाजी के बीच में एक समय जब मुझे मौका मिला मैंने अपनी चालें लगातार बदल-बदल कर चलीं और अपनी प्रतिद्वंद्वी को अंक बांटने पर मजबूर किया।” हरिका को टूर्नामेंट में अभी चार बाजियां और खेलनी हैं और उन्हें पूरा विश्वास है कि वह नॉकआउट दौर में प्रवेश हासिल कर लेंगी।