दुबई टेस्ट : अली की शतक से पाकिस्तान मजबूत

दुबई | अजहर अली (नाबाद 146) और सलामी बल्लेबाज समी असलम (90) की शानदार पारियों की बदौलत पाकिस्तान ने दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में जारी पहले टेस्ट मैच के पहले दिन गुरुवार का खेल खत्म होने तक वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी पहली पारी में एक विकेट के नुकसान पर 279 रन बना लिए हैं। पाकिस्तान का यह 400वां टेस्ट मैच भी है। स्टम्पस तक अजहर के साथ असद शफीक 33 रन बनाकर नाबाद लौटे। यह मैच दिन-रात प्रारूप में गुलाबी गेंद से खेला जाने वाला दूसरा अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच है। इससे पहले आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच पिछले साल नवंबर में पहला दिन-रात्रि टेस्ट मैच ऐडिलेड में खेला गया था।

azhar-ali

पाकिस्तान के कप्तान मिस्बाह उल हक ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। अजहर और उनके जोड़ीदार समी असलम (90) ने टीम को शानदार शुरूआत दी और पहले विकेट के लिए 215 रनों की विशाल साझेदारी की। यह साझेदारी दुबई में पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है। इसके साथ ही पिछले 50 वर्षों में पाकिस्तान की तरफ से टेस्ट मैच की पहली पारी में 150 रनों से ज्यादा की यह दूसरी साझेदारी है।

पाकिस्तान का पहला और एकमात्र विकेट 215 के कुल योग पर असलम के रूप में गिरा। उन्हें रोस्टन चेस ने बोल्ड किया। अपनी पारी में असलम ने 212 गेंदों का सामना करते हुए नौ चौके लगाए। अजहर ने अभी तक अपनी पारी में 268 गेंदें खेली और 14 चौके लगाए हैं। इसके साथ ही अजहर दिन-रात के टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं।

असलम के बाद अजहर का साथ देने आए असद दिन का खेल खत्म होने तक 64 रनों की साझेदारी कर क्रिज डटे रहे। वेस्टइंडीज के गेंदबाज पूरे मैच में बेअसर साबित हुए और अजहर एवं असलम को उन्हें खेलने में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हुई। वेस्टइंडीज की ओर से गेंदबाज चेस को एकमात्र सफलता हासिल हुई।