सलमान खान अवैध शिकार के मामलों में सभी आरोपों से बरी

जोधपुर। राजस्थान उच्च न्यायालय ने सोमवार को बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान को काला हिरण और चिंकारा का अवैध शिकार करने के 18 साल पुराने मामलों से बरी कर दिया। सलमान को बरी किए जाने से जहां बॉलीवुड में खुशी छा गई, वहीं बिश्नोई समुदाय और पशु अधिकार कार्यकर्ताओं ने निराशा जताई। सलमान ने इस मामले में 2006 के निचली अदालत के फैसले को उच्च न्यायालय की जोधपुर पीठ के समक्ष चुनौती दी थी। निचली अदालत ने सलमान को दो अलग-अलग मामलों में एक साल और पांच साल कैद की सजा सुनाई थी।

The President, Shri Pranab Mukherjee administering the oath as Minister of State to Shri Ramdas Athawale, at a Swearing-in Ceremony, at Rashtrapati Bhavan, in New Delhi on July 05, 2016.

The President, Shri Pranab Mukherjee administering the oath as Minister of State to Shri Ramdas Athawale, at a Swearing-in Ceremony, at Rashtrapati Bhavan, in New Delhi on July 05, 2016.

न्यायमूर्ति निर्मलजीत कौर ने सलमान को सभी आरोपों से बरी कर दिया और सजा बढ़ाने की राज्य सरकार की अपील खारिज कर दी। इन मामलों में सुनवाई मई माह के अंतिम सप्ताह में ही पूरी हो गई थी, जिसके बाद न्यायालय ने फैसला सुरक्षित रख लिया था। सलमान के अधिवक्ता हस्तीमल सारस्वत ने आईएएनएस को बताया, “उच्च न्यायालय ने उन्हें दोनों मामलों में बरी कर दिया है।” सलमान पर दो अलग-अलग घटनाओं में काले हिरण तथा चिंकारा के शिकार का आरोप था। अदालत के फैसले पर बिश्नोई समुदाय के नेता हीराराम बिश्नोई ने कहा, “हम निराश हैं, खासकर समुदाय के वन्यजीवों से प्रेम करने वाले लोग।”

राज्य सरकार से जुड़े सूत्रों के अनुसार, इस मामले में सर्वोच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया जा सकता है। राजस्थान के अतिरिक्त महाधिवक्ता के.एल.ठाकुर ने आईएएनएस को बताया, “हम पहले विस्तार में फैसले का अध्ययन करेंगे और उसके बाद आगे की कार्रवाई पर फैसला लेंगे।” एक घटना जोधपुर के बाहरी इलाके भवाद में 26 सितंबर, 1998 की है, जबकि दूसरी घटना 28 सितंबर, 1998 में घोड़ा फार्म्स की है। उस वक्त फिल्म ‘हम साथ साथ हैं’ की शूटिंग चल रही थी। जिस समय फैसला सुनाया गया, सलमान की बहन अलवीरा खचाखच भरे अदालत कक्ष में मौजूद थीं। सलमान की दूसरी बहन अर्पिता खान शर्मा ने अदालत के फैसले की सराहना की।

अर्पिता ने ट्वीट किया, “खुदा का शुक्र है, जो हम पर हमेशा अपनी मेहर बरसाता रहता है। आज का दिन हमारे लिए बहुत बड़ा दिन है..सलमान के लिए भी। सभी भाइयों और परिवार के शुभचिंतकों को हमारे लिए प्रार्थना करने, हमारा साथ देने, हमें प्रेम और शुभकामनाएं देने के लिए आभार।” सलमान ने हालांकि अब तक अदालत के फैसले पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है, लेकिन बॉलीवुड से उन्हें बधाइयां मिलने लगी हैं। फिल्मकारों सुभाष घई और राम गोपाल वर्मा सहित बॉलीवुड की कई हस्तियों ने सलमान को बरी किए जाने के फैसले का स्वागत किया है।

घई ने ट्वीट किया, “सलमान खान को बरी किया जाना बुरे समय और अच्छे समय की कहानी है। मुझे हमारे न्यायतंत्र पर पूरा भरोसा है, जिसमें निष्पक्ष न्याय के लिए दस्तक देने के लिए कई दरवाजे खुले हैं।” फिल्मकार अशोक पंडित ने भी सलमान और उनके पिता सलीम खान को बधाई दी। अभिनेत्री श्वेता रोहिरा ने लिखा : “आज मेरी खुशी और राहत का कोई ठिकाना नहीं है। अच्छाई की जीत होती है! भाई तुम्हें प्यार।” दूसरी ओर ट्विटर पर अदालत के इस फैसले का मखौल भी उड़ाया जा रहा है।

(आईएएनएस)