पाक का संदिग्ध बाज आया गिरफ्त में

बीकानेर। भारत की अन्तर्राष्ट्रीय सीमा के निकट अनूपगढ़ क्षेत्र में एक पाकिस्तानी ट्रेन्ड बाज पकड़ा गया है। सीमा सुरक्षा बल ने बीकानेर से लगती अन्तर्राष्ट्रीय सीमा के पास इस बाज को पकड़ा है। हालांकि बाज पर किसी प्रकार का ट्रांसमीटर एन्टीना नहीं लगा है। संभावना व्यक्त की जा रही है कि इसके उड़ान के दौरान ये कहीं गिर गया है। फिलहाल बाज को अनूपगढ़ के वन विभाग को सुपर्द कर दिया गया है।

baaz_on_boder

सूत्रों के मुताबिक बी.एस.एफ के बीकानेर सेक्टर के अनूपगढ़ क्षेत्र से लगती बी.एस.एफ की सूरमा सीमा चौकी के पास एक बाज पाकिस्तान की सीमा से उड़ान भरते हुए भारतीय सीमा में आकर बैठ गया। बाज काफी थका हुआ था, उधर सीमा चौकी पर तैनात बी.एस.एफ के सजग जवानों की जब बाज पर नजर पड़ी तो उन्होंने इसे योजनाबद्व ठंग से पकड़ लिया।सूत्रों ने बताया कि बाज पर किसी प्रकार का ट्रांसमीटर एन्टीना तो नहीं लगा हैं लेकिन एक कपड़े की टेग नुमा लीरी बंधी हुई है।

बाज को वनविभाग के सुपर्द कर दिया गया है। साथ ही संभावना व्यक्त की जा रही हैं कि ये बाज अरब के राजपरिवार के सदस्यों का हो सकता हैं। जो इन दिनों हुबारा बर्ड के शिकार के लिये बीकानेर व जैसलमेर सीमा से सटे पाकिस्तान की सीमा में आना शुरू हो गये हैं। इसके कैम्प भी स्थापित होना शुरू हो गये हैं।
गौरतलब है कि हर साल अरब के राजपरिवार के लोग हुबारा बर्ड के शिकार के लिये अपने साथ दर्जनों ट्रेन्ड शिकारी बाज लेकर आते हैं। इन बाजों पर ट्रांसमीटर एन्टिना लगे होते हैं कभी कभार ये रास्ता भटककर राजस्थान के सीमावर्ती इलाकों में आ जाते हैं। पाकिस्तानी सरकार इन्हें बाकयदा परमिट जारी करती है। इसके बदले में इनसे मोटी धनराशि वसूल करती है।