बायो फ्यूल से फर्राटा भरती नजर आयेंगी गाड़ियां

जयपुर। बहुत जल्द ही जयपुर औऱ उदयपुर की सड़कों पर प्रदूषण मुक्त करने के लिए रतनजोत से बने बायो फ्यूल से फर्राटा भरती गाड़ियां नजर आने वाली है। देश में स्मार्ट सिटी के तौर पर बनाने के लिए पहले चरण में चुने गये 20 शहरों में जयपुर और उदयपुर भी शामिल हैं। केन्द्र की योजना है कि स्मार्ट सिटी के शहर प्रदूषण से मुक्त रहे।इसके लिए केन्द्र ने डीजल में 20 प्रतिशत तक बायो फ्लूल के उपयोग का मानक तय किया है।

rajisthan_

अधिकारियों का कहना है कि वातावरण को प्रदूषण से मुक्त रखने के लिए स्मार्ट शहरों में केन्द्र सरकार ने बायो फ्लूट के प्रोजेक्ट को लगाने की बात कही है। इसी के तहत राज्य सरकार ने केन्द्र सरकार से इन दोनों स्मार्ट सिटी में चयनित शहरों में इस प्रोजेक्ट को लगाने के बावत अनुरोध किया था। क्योंकि इससे प्रदूषम में तो कमी आयेगी है, साथ ही वाहनों की उम्र भी बढ़ेगी।

इस के बाद अब राज्य सरकार के प्रयासों को केन्द्र से मंजूरी मिलने के बाद स्मार्ट सिंटी के तौर पर पहले चरण में चयनित हुए इन दोनों जयपुर और उदयपुर शहरों में बायो फ्लूट के जोरिए वाहनों के संचालन को मंजूरी मिल जायेगी। अगर ऐसा हुआ तो वाहनों के संचालन के बाद भी प्रदूषण का लेवल जीरो रहेगा।