कैंसर की एचपीवी वैक्सीन से कई लड़कियों की हालत बिगड़ी

भटिंडा। पंजाब में महिलाओं व लड़कियों में कैंसर के मामले दिन प्रति दिन बढ़तो जा रहे हैं। लिहाजा प्रशासन की तरफ से पुरजोर कोशिश की जा रही है कि इस पर जल्द से जल्द निजात पाया जाए। पंजाब सरकार के द्वारा कैंसर के मामलों में हो रही बढ़त को देखते हुए स्थिति में सुधार लाने के लिए एक पायलट याेजना आरम्भ की गई।

स्वास्थय विभाग ने इसके बारे में बताते हुए कहा कि एचपीवी वैक्सीन पायलट प्रोजेक्ट से इन मामलों में कुछ निजात मिलने के आसार विकसित होंगे। उन्होंने बुधवार को इस कैंसर रोधी दवा की जानकारी दी। बात उस वक्त बिगड़ गई जब इस वैक्सीन के इस्तेमाल के पहले दिन ही कुछ लड़कियों की तबियत बिगड़ने लगी। बता दें कि इस योजना का उद्घाटन करने के लिए बुधवार को प्रदेश के उपमुख्यमंत्री को आना था लेकिन किसी कारणवश वो यहां उपस्थित नहीं हो पाए। इसके बाद इस योजना को सिविल अस्पताल शुरू किया गया। अस्पताल में सरकारी स्कूल की छठी कक्षा की लड़कियों को लाया गया था।

cancer

सुबह छठी कक्षा की कुछ लड़कियों को कैंसर रोधी वैक्सीन दी गई तो उन्हें बेचैनी सी होने लगी। जिसके बाद उन्हें तुरंत डाक्टरों के पास ले जाया गया। जहां बताया गया कि खाली पेट होने की वजह से बालिकाओं को इस तरह की तकलीफ हुई। योजना अभी केवल दों जिलों मे शुरू की गई है जिनमें मानसा और भटिंडा हैं। योजना की इन जिलों में सफलता के बाद ही अन्य जगहों में भी इसका वितरण किया जाएगा। पहले दिन इसके तहत सरकारी स्कूलों की 5095 लड़कियों को वैक्सीन लगाई गई।