ये हैं गौतम के ‘गंभीर’ रिकॉर्ड !

नई दिल्ली। भारत के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी गौतम गंभीर आज 35 साल के हो गए हैं। गौतम गंभीर ने भारत को दो बार विश्व कप दिलाने में  मुख्य भूमिका निभाई है। गौतम गंभीर का जन्म 14 अक्टूबर को दिल्ली में हुआ था। गंभीर ने 2007 टी-20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ 75  रन बनाए थे जो विश्व कप के लिए भारत की जीत में बहुत सहायक सिद्ध हुआ। गंभीर ने 2011 वन-डे विश्व कप में भी काफी अच्छा प्रदर्शन किया था।

gautam_birthday

गंभीर ने मुंबई में श्रीलंका के खिलाफ फाइनल मैच में 97 रनों का विशाल स्कोर बनाया था लेकिन महेंद्रसिंह धोनी की धुंआधार बल्लेबाजी के आगे उन्हें इसका श्रेय नहीं मिल पाया। गंभीर काफी गरम मिजाज के खिलाड़ी है इसी वजह से बहुत बार वो फील्ड पर खिलाड़ियों से भिड़ चुके हैं।

घरेलू क्रिकेट की बात करें तो आइपीएल में वो शाहरूख की कोलकाता नाइट राइडर टीम के कैप्टन भी हैं। गौतम गंभीर ने साल 2003 में अपनी पहली अंतर्राष्ट्रीय पारी खेली।

गौतम गंभीर अब तक 57 टेस्ट 147 वनडे खेल चुके हैं, इसके साथ ही गौतम गंभीर साल 2008 में वनडे मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।  उन्हें साल 2008 में भारत के राष्टपति के दवारा खेल जगत में उनके विशिष्ट प्रदर्शन के लिए अर्जुन पुरुस्कार से भी सम्मानित किया गया था।

टेस्ट रैंकिंग में गंभीर साल 2009 के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी थे। गंभीर साल 2010 में न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले वनडे मैच के कप्तान भी रह चुके हैं।