‘रॉक ऑन2’ में किरदार पहले की अपेक्षा ज्यादा मैच्योर : फरहान अख्तर

नई दिल्ली। फरहान अख्तर ने फिल्म ‘रॉक ऑन’ से फिल्मी पारी शुरू की थी और अब वह एक बार फिर आदित्य श्रॉफ के किरदार को पर्दे पर निभाने जा रहे हैं। उनकी फिल्म ‘रॉक ऑन 2’ रिलीज के लिए तैयार है। आदित्य की जिंदगी इन आठ वर्षो में काफी बदल गई है, वह मुंबई से शिलांग चले गए हैं। फिल्म के संगीत में भी बदलाव देखने को मिल रहा है, पहले की तुलना में फिल्म के संगीत को ठंडा रिस्पांस मिल रहा है, लेकिन फरहान कहते हैं कि पिछली फिल्म के गाने रिलीज के बाद हिट हुए थे और इस बार भी ऐसा ही होने जा रहा है।

characters-are-very-mature-in-rock-on-2-farhan-akhtar

फरहान अख्तर ने विशेष बातचीत में फिल्म की कहानी के बारे में पूछने पर बताया, रॉक ऑन 2 में किरदार वही हैं, लेकिन कहानी काफी हद तक आगे बढ़ गई है। यह फिल्म पिछली फिल्म की तुलना में अधिक चुनौतीपूर्ण है। फिल्म में मेरा किरदार आदित्य श्रॉफ मुंबई से शिलांग आ गया है, जहां मैंने एक गांव को गोद ले लिया है और कई समस्याओं से जूझता हुआ आगे बढ़ रहा हूं।

यह पूछने पर कि वह मुंबई छोड़कर शिलांग क्यों चले गए? इस पर वह कहते हैं, यह तो फिल्म देखने पर पता चलेगा। काफी हद तक कहानी इसके ईद-गिर्द घूमती है। फरहान कहते हैं, रॉक ऑन में हमने कॉलेज के दिनों में ‘मैजिक बैंड’ बनाया था जो अब भी बरकरार है और जादू बिखेर रहा है। फिल्म की कहानी के अनुरूप शिलांग को चुना गया है।

दोनों फिल्मों के संगीत में काफी अंतर है। फरहान कहते हैं, दोनों फिल्मों के संगीत में अंतर इसलिए है, क्योंकि समय बदल गया है और किरदारों में परिपक्वता आ गई है। ‘रॉक ऑन’ का संगीत भी बेमतलब नहीं था। उन गानों में युवाओं का जोश झलकता था लेकिन अब किरदार परिपक्व हुए हैं तो उसी लिहाज से संगीत में भी बदलाव नजर आ रहा है।

वह आगे कहते हैं, रॉक ऑन को उसके गानों की वजह से याद किया जाता है। आपको याद होगा कि फिल्म की रिलीज से पहले ‘रॉक ऑन’ के गानों की आलोचना हो रही थी। मुझे याद है कि मैं घंटों फेसबुक पर बैठा आलोचकों से बहस करता रहता था, लेकिन फिल्म रिलीज के बाद लोगों को संगीत पसंद आया और उम्मीद है कि इस बार भी ऐसा ही होगा। इसलिए कि हमने न उस समय गानों को जबरन फिल्म में ठूंसा था और न ही अब ठूंसा है।

इस फिल्म में किरदारों के बीच किस तरह का संबंध है? इस सवाल पर वह कहते हैं, पिछली फिल्म में किरदारों के बीच मनमुटाव था, इस फिल्म में एक हादसे की वजह से किरदारों के संबंधों में तनाव जरूर है। मैजिक बैंड का जिया (श्रद्धा कपूर) पर प्रभाव और संगीत के फिल्म के प्रभाव के ईद-गिर्द यह ताना-बाना बुना हुआ है, लेकिन किरदारों के बीच बांड पहले की तुलना में मजबूत ही हुआ है।