विज्ञापन निर्माता एलिक पदमसी के निधन पर प्रधानमंत्री मोदी ने जताया दुख

विज्ञापन निर्माता एलिक पदमसी के निधन पर प्रधानमंत्री मोदी ने जताया दुख

पीएम नरेंद्र मोदी ने दिग्गज विज्ञापन निर्माता एवं रंगमंच की दुनिया की प्रसिद्ध शख्सियत एलिक पदमसी के निधन पर शनिवार को दुख जताया है। पीएम ने उन्हें गजब का संप्रेषक बताया है।बता दें कि रिचर्ड एटनबरो की पुरस्कृत फिल्म ‘गांधी’ में जिन्ना की भूमिका निभाने वाले पदमसी का शनिवार को 90 वर्ष की आयु में निधन हो गया। प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा मोदी के हवाले से ट्वीट किया गया। टवीट में लिखा कि ‘‘एलिक पदमसी के निधन से दुखी हूं। वे एक गजब के संप्रेषकथे। विज्ञान के क्षेत्र में उनके व्यापक कार्य को हमेशा याद रखा जाएगा। रंगमंच के क्षेत्र में भी उनका योगदान उल्लेखनीय है।’’

 

 

 विज्ञापन निर्माता एलिक पदमसी के निधन पर प्रधानमंत्री मोदी ने जताया दुख
विज्ञापन निर्माता एलिक पदमसी के निधन पर प्रधानमंत्री मोदी ने जताया दुख

 

पीएमओ ट्वीट-

इसे भी पढ़ेःमोहनजोदड़ो ने रिलीज से पहले ही कमाए 60 करोड़

गौरतलब है कि सन 1982 की रिलीज ऑस्कर विनिंग फिल्म ‘गांधी’ में एलिक पदमसी ने मोहम्मद जिन्ना का की बूमिका निभाई थी।पदमसी ने महज 7 साल की उम्र में उन्होंने पहली बार थियेटर किया था। विलियम शेक्सपीयर के शो मर्चेंट ऑफ वेनिस में उन्होंने काम किया था। इस शो का निर्देशन उनके भाई बॉबी पदमसी ने किया था। एलीक द्वारा निर्देशित पहले प्ले का नाम टेमिंग ऑफ द स्क्रू था। अंग्रेजी रंगमंच के लिए प्रसिद्ध पदमसी ने लगभग 70 नाटकों का निर्माण किया। जिनमें ‘एविटा’, ‘तुगलक’, ‘जीसस क्राइस्ट सुपरस्टार’, ‘डेथ ऑफ अ सेल्समैन’, अ स्ट्रीटकार नेम्ड डिजायर और ‘ब्रोकन इमेजेज’ शामिल हैं।

विज्ञापन की दुनिया में अपने करियर के दौरान भारत की एक सबसे बड़ी विज्ञापन एजेंसी लिंटास इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (1980-1994) के रूप में उन्होंने 100 से अधिक उत्पादों और ब्रांडों के शानदार और प्रभावकारी विज्ञापन बनाए।एलीक की निजी जिंदगी की बात की जाए। तो उन्होंने तीन शादियां की। उनकी पहली पत्नी का नाम पियर्ल पदमसी था।दूसरी पत्नी का नाम डॉली थकोरे था। एलीक ने इसके बाद इंडियन थियेटर पर्सेनालिटी और पॉप सिंगर शेरोन प्रभाकर से शादी की।

गौरतलब है कि पदमसी का पार्थिव शरीर आज मुंबई में ही रखा जाएगा। उनके शरीर के सभी अंग को दान किया जा रहा है। इस प्रक्रिया के पूरा होने पर ही उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। मिली जानकारी के मुताबिक यह प्रकिया पूरी होने पर कल उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

महेश कुमार यादव