वर्क आउट करते समय इन बातों का रखें ध्यान

वर्क आउट करते समय इन बातों का रखें ध्यान
नई दिल्ली।  अक्सर हम यह अनुभव करते होंगे कि एक ही तरह की एक्सर्साइज़ करने के बावजूद दूसरा व्यक्ति हमसे ज्यादा फिट रहता है, हम तो थोड़ी ही एक्सर्साइज़ में थक जाते हैं लेकिन दूसरे काफी एनर्जेटिक रहते हैं ऐसा क्यों ? इसका कारण यह है कि हम वर्क आउट करते समय एक्सर्साइज़ पर तो ध्यान देते हैं लेकिन उसके साथ जरूरी इन पाँच बातों को भूल जाते हैं। आइये जानते हैं क्या ये जरूरी बातें –
वर्क आउट
वर्क आउट

1- स्ट्रेचिंग 

किसी भी एक्सर्साइज़ या जिमिंग को करने से पहले स्ट्रेचिंग करना बहुत जरूरी है। 10 मिनिट की स्ट्रेचिंग शरीर में टूट-फूट या किसी भारी नुकसान से बचा सकती है। ऐसा करने से बॉडी की स्ट्रेंथ बढ़ जाती है जिससे एक्सर्साइज़ का कोई अनावश्यक दबाब बॉडी पर नहीं पड़ता। जैसे यदि आप ट्रैडमिल पर दौड़ना चाह रहे हैं तो उसके पहले कुछ मिनट तक पैरों की स्ट्रेचिंग करें ताकि आपके घुटनों, एडी या कमर पर कोई अनावश्यक झटका या जर्क न लगे।

2- सही बॉडी पॉस्चर 

चाहे वह योग हो या ऐरोबिक्स या जिमिंग या कोई भी दूसरी एक्सर्साइज़, व्यायाम का सही पॉस्चर ही उसके सभी लाभों को दिला सकता है। सही पॉस्चर न होने पर एक तो एक्सर्साइज़ का लाभ नहीं मिल पाता और दूसरा चोट लगने की आशंका बढ़ जाती है। इसलिए जरूरी है कि किसी भी वर्क आउट को शुरुआत में किसी योग्य प्रशिक्षक की देखरेख में किया जाए।

3- अच्छी नींद 

कम से कम 7- 8 घंटे की स्वस्थ नींद एक स्वस्थ शरीर के लिए बहुत जरूरी है। नींद पूरी होने पर थकान मिटती है और शरीर में एनर्जी भी रहती है। लगातार कई दिनों से यदि नींद  पूरी नहीं हो रही हैं तो यह तनाव का कारण भी बन सकता है कई बार यह गंभीर बीमारियों का कारण भी बन सकता है।

4- भरपूर पानी 

हैवी एक्सर्साइज़ करने पर शरीर से पसीने के रूप में पानी का लॉस होता है जिसे पूरा करना बहुत जरूरी है, नहीं तो डिहाइड्रेशन की शिकायत हो सकती है। अपनी जरूरत के मुताबिक एक्सर्साइज़ के बीच में एक- दो घूंट पानी पीते रहना चाहिए। शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए दिन भर में 2-3 लीटर पानी अवश्य पीना चाहिए। अच्छी मात्रा में पानी पीने से शरीर से अशुद्धियाँ बाहर निकल जाती हैं जिससे हमारे अंदर का सिस्टम भी क्लीन हो जाता है और शरीर में हल्कापन महसूस होता है।
  5- उचित डाइट 
व्यायाम के साथ- साथ प्रोपर डाइट लेना अत्यंत आवश्यक है। आपकी डाइट ऐसी होनी चाहिए जिससे आपको पूरा पोषण मिल सके। चूंकि वर्क आउट करने में आपकी काफी ऊर्जा खर्च होती है इसलिए शरीर में उस कमी को पूरा करने के लिए उचित मात्रा में फल, सब्जियाँ, अनाज, दालें, मांस, ड्राइ फ्रूट्स को लेना जरूरी है। शरीर की मांसपेशियों के निर्माण और टूट- फूट को दोबारा सही करने के लिए अपनी डाइट में प्रोटीन युक्त भोजन जैसे- दालें, अंडा, सोयाबीन, दूध, पनीर, चिकन आदि को अवश्य शामिल करें।