भारतीय शॉट पुटर इंद्रजीत डोप टेस्ट में फेल

नई दिल्ली। नरसिंह यादव के बाद भारत की रियो ओलम्पिक-2016 में बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीदों को एक बार फिर झटका लगा, जब मंगलवार को पता चला कि रियो में हिस्सा लेने वाले भारत के गोला फेंक (शॉट पुटर) एथलीट इंद्रजीत सिंह डोप टेस्ट में फेल हो गए हैं। इंचियोन एशियन खेलों-2014 में कांस्य पदक जीतने वाले खिलाड़ी इंद्रजीत ऐसे पहले भारतीय ‘ट्रैक एंड फील्ड’ एथलीट हैं, जिन्होंने रियो ओलम्पिक-2016 के लिए क्वालीफाई किया।

Indrajeet

सूत्रों के अनुसार, इंद्रजीत की जांच 22 जून को की गई थी और उनके शरीर में प्रतिबंधित दवा ‘एंड्रोस्ट्रोने’ तथा ‘एटियोकोलानोलोने’ की मात्रा मिली है। राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) ने इंद्रजीत को उनके ‘बी’ नमूने की जांच जल्द से जल्द कराने का आदेश दिया है। इंद्रजीत के ‘बी’ नमूने का परिणाम भी अगर पॉजीटिव आता है, तो वह रियो ओलम्पिक में हिस्सा नहीं ले पाएंगे और इस कारण ओलम्पिक खेलों में हिस्सा लेने वाले भारतीय दल की संख्या घटकर 118 हो जाएगी।

इंद्रजीत ने हालांकि, निर्दोष होने का दावा करते हुए कहा कि उनके खिलाफ साजिश हो रही है। उन्होंने आईएएनएस को फोन पर दिए अपने बयान में कहा, “मेरे खिलाफ यह गंभीर साजिश है। वरना कोई ओलम्पिक खेलों से पहले इस प्रकार की बेवकूफी क्यों करेगा?”

(आईएएनएस)