बच्चों के प्यारे चाचा नेहरु…हैप्पी चिल्ड्रन्स डे

नई दिल्ली। बच्चों के चहीते जवाहर लाल नेहरु के जन्मदिवस के रूप में आज पूरे देश में चिल्ड्रन्स डे मनाया जा रहा है। हर जगह स्कूली बच्चों के द्वारा अलग- अलग तरह के रंगारंग कार्यक्रमों द्वारा उन्हें याद किया जा रहा है। जवाहर लाल नेहरू बच्चों को बहुत प्यार करते थे इसलिए बच्चे उन्हें चाचा नेहरू के नाम से भी बुलाते थे। स्कूलों में अध्यापकों और बच्चों के द्वारा आयोजित कार्यक्रम में गीत गायन के साथ उनके रूप धारण करके उनके व्यक्तित्व का बखान किया जा रहा है। कई विद्यालयों में कैट वाक प्रतियोगिता, टाक शो, स्टेज प्ले आदि का भी आयोजन हो रहा है। सांस्कृतिक गतिविधियों में भाग लेने से उनका सर्वांगीण विकास होता है जिससे वो जीवन में प्रगति के पथ पर चलते हैं।

nehru-2

 

जवाहरलाल नेहरू विश्व में कुछ बेहतरीन स्थानों पर शिक्षा प्रप्त की थी। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा हैरो से और कॉलेज की शिक्षा लंदन से पूरी की। जिसके बाद उन्होंने लंदन में अपनी लॉ की डिग्री कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से ली। इंग्लैंड में सात साल रहते हुए उन्होंने फैबियन समाजवाद और आयरिश राष्ट्रवाद के लिए एक तर्कसंगत दृष्टिकोण विकसित किया।

nehru

जवाहर लाल नेहरू बहुत ही मेहनती आदमी थे। उनकी जन्मदिन  14 नवंबर 1889 में उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद शहर में हुआ। 1947 मे देश के आजाद होने के बाद वो पहले प्रधानमंत्री नियुक्त किए गए। इंग्लैंड से भारत लौटने के बाद उन्होंनेल वकालत शुरू की। नेहरू के जन्मदिन पर उनके जन्मस्थल पर आज विशेष रूप से कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।