नेशनल कैडेट कोर ने मनाई अपनी 68वीं वर्षगांठ

नई दिल्ली। विश्‍व में युवाओं के सबसे विशाल संगठन नेशनल कैडेट कोर(एनसीसी) ने 27 नवम्‍बर 2016 को अपनी 68वीं वर्षगांठ मनाई। इस अवसर पर नई दिल्‍ली में इंडिया गेट स्थित अमर जवान ज्‍योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। रक्षा सचिव श्री जी मोहन कुमार और एनसीसी के महानिदेशक मेजर जनरल जे एस संधू ने अमर जवान ज्योति पर पुष्पचक्र अर्पित किया।

national-cadet-corps

एनसीसी के स्थापना दिवस के अवसर पर देश भर में अन्‍य स्‍थानों पर भी कैडेटों के जुलूस, सांस्कृतिक कार्यक्रम और सामाजिक विकास के कार्यक्रम आयोजित किए गए। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सहयोग से एनसीसी ने अंग दान के बारे में जागरूकता फैलाने का कार्यक्रम भी आयोजित किए।

एनसीसी सामाजिक कार्यों और सामुदायिक विकास गतिविधियों में योगदान देने में अग्रणी है। एनसीसी के कैडेटों ने खेल और साहसिक क्षेत्र में अपनी असाधारण उपलब्धियों से राष्‍ट्र और संगठन को गौरान्वित किया है और राष्ट्रीय निशानेबाजी तथा अश्वारोही प्रतियोगिताओं में विजेता रहे हैं। इस वर्ष स्‍वच्‍छता अभियान में एनसीसी के योगदान के लिए इसको प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा उत्कृष्टता प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया है।