योजनाओं में तेजी लाने के लिए अब एक महीने पहले आएगा बजट

नई दिल्ली। अब से केंद्रीय बजट को एक महीने पहले पेश किया जाएगा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बात की जानकारी दी, साथ ही उन्होने कहा कि योजनाओं को जल्दी अमल में लाने के लिए यह फैसला लिया जा रहा है। इसके साथ ही उन्होने सभी राज्यों से आग्रह भी किया है कि इनका लाभ प्राप्त करने के लिए वह अपनी योजनाओं को इसी के अनुरुप आगे बढ़ाएं। आपकों बता दें कि एक मासिक बैठक में इन बातों की घोषणा की गई
Modi Pm

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी आधारित के आधारित ‘सक्रिय संचालन और समय पर क्रियान्वयन यानी प्रगति’ बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे जिसमें उन्होने बताया कि विभिन्न योजनाओं को जेती से शुरु किया जा सके और उनके क्रियानवयन में किसी प्रकार की समस्या ना आए इसे लेकर यह फैसला लिया गया है। प्रधानमंत्री के इस फैसले से पूरी बजट प्रक्रिया को एक अप्रैल से नया वित्त वर्ष शुरु होने से पहले ही पूरा कर लिया जाएगा, साथ ही आपको बता दे कि इसके चलते संसद का बजट सत्र अब फरवरी के बजाय जनवरी में आ सकता है।

इसके साथ ही पीएमओं से आम बजट को एक महीना पहले पेश किया जा रहा है ताकि विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों को तेजी से अमल में लाया जा सके। साथ ही प्रधानमंत्री ने अनुरोध भी किया है सभी राज्य क्रेंद सरकार की इस योजना का लाभ उठाने के लिए सभी राज्य अपने योजनाओं को इसी के अनुरुप आगे बढ़ाएं।