नोटबंदी से परेशान किसान ने फांसी लगाकर की आत्महत्या

रायपुर। नोटबंदी को लेकर देशभर में अफरा तफरी के माहौल के बीच कई जगहो से लोगों के मारे जाने की खबर है। ताजा खबरों के मुताबिक नोटों की दिक्कत के चलते रायगढ़ में एक किसान के आत्महत्या करने की खबर है। बतासा जा रहा है कि किसान रामप्रकाश को अपने बेटों को पैसे भिजवाने थे, पर काफी मसक्कत के पास पैसे नहीं मिलने के चलते राम प्रकाश ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है। बताया जा रहा है कि कई दिनाें से किसान लगातार बैंक से पैसे निकालने की कोशिश करता रहा पर उसे सफलता नहीं मिली।

suside

पुलिस ने बताया कि रामगढ़ के बरमकेला तहसील के सरिया ब्लाक में रहने वाले किसान रविप्रधान ने पैसों की समस्याओं को चलते फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है। बताया जा रहा है कि कई दिनांे से बैंक में पैसे जमा कराने के लिए लाइन में लग हुए थे, पर काफी लंबी लाइनें होने के कारण वो पैसं नहीं जमा करा सके। उन्हें ये पैसे अपने बेटों को भिजवाने थे, बताया जा रहा है कि वक्त पर पैसे नहीं भिजवा पाने के कारण रविप्रधान ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर लिया।

                                                              जानलेवा साबित हुई है नोटबंदी, यहां क्लिक करें

ग्रामीणों का कहना है कि किसान के दो बेटे थे और दोनो तमिलनाड़ु में रहते थे, दोनो पैसों की किल्लत से बहुत परेशान थे जिसके लिए उन्होंने अपने पिता से कुछ पैसे मांगे थेे, इसको लेकर रविप्रकाया कई दिनों से पैसे जमा कराने के चक्कर में बैंको की लाइनों मे लगे रहते थे।

गई हैं कई और जानें- 500 और 1000 के नोटों की किल्लत ने लोगों को लंबी लाइनों में लगने को तो मजबूर किया ही है। कई लोगों को पूरे मामले का पता नहीं था और उनकी भिन्न भिन्न कारणों से जान चली गई। एक मामले में प्राइवेट अस्पताल में डॉक्टर ने 500 के नोट को नहीं बदला, ऐसे में पैसे और इलाज के अभाव के चलते नवजात बच्चे की जान चली गई। कैश के अभाव के चलते एक महिला ने हावड़ा ब्रिज से छलांग लगा कर जान दे दी, बताया जाता है कि उसके एटीएम से पैसे नहीं निकले थे।

केरल से भी लोगों के इस समस्या के चलते जान जाने की खबर है, वहां पर पैसों के लिए लगी लंबी लाइन में खड़े दो बृद्धों के मौत की खबरें आ रही हैं। ऐसे कई सारे मामले देश के कोने कोने से सुनने को मिल रहे हैं जिसमें 500 और 1000 की नोटबंदी लोगों के मौत का कारण बन रही है। मध्यप्रदेश के सागर से भी ऐसे मामले सामने आ रहे हैं, एक ताजा मामले के अनुसार नोट बदलने आए एक बुजुर्ग व्यक्ति की धूप में काफी देर तक खड़े होने के चलत मौत हो गई।