साल 2022 तक सभी को मिलेंगे आवास, 20 नवंबर को प्रधानमंत्री करेंगे योजना का शुभारंभ

नई दिल्ली। सरकार साल 2022 तक सभी को स्वयं के आवस देने के लक्ष्य से काम कर रही है, लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि सरकार वर्ष 2022 तक सभी को आवास देने का विचार कर रही है। इसी सिलसिले में प्रधनमंत्री 20 नवंबर को उत्तरप्रदेश के आगरा में इस योजना का शुभारंभ करेंगे, इस योजना के तहत आगामी तीन साल में सरकार एक करोड़ आवासों के निर्माण का विचार बना रही है।

narenfra-singh-tomar

 

लोकसभा में साक्षी महराज के एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि सरकार की योजना के अनुसार 2022 तक सभी के लिए मकान के उद्देश्य से काम कर रही है, इसके लिए केंद्रीय मंत्रीमंडल ने उत्तरप्रदेश सहित पूरे देश में पूर्ववर्ती इंदिरा आवास योजना को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में पुनर्गठित करने को मंजूरी दी है।

सरकार की तरफ से कहा गया है कि वर्ष 2019 तक एक करोड़ मकान बनाने की तैयारी की जा रही है, जिसके लिए सरकार की तरफ से मैदानी इलाकाे में प्रति आवास एक लाख 20 हजार और पहाड़ी क्षेत्रों मे एक लाख तीस हजार सहयोग राशि दी जाएगी। सरकार की इस योजना के तहत आने वाले तीन सालों में उत्तरप्रदेश मे बारह लाख मकान बनाने की योजना है।