नोटबंदी पर कांग्रेस सांसद ने मोदी के खिलाफ विशेषाधिकार नोटिस दिया

नई दिल्ली| गोवा से कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य शांताराम नाइक ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का नोटिस दिया। इसमें कहा गया है कि संसद का सत्र जारी रहने के दौरान प्रधानमंत्री ने नोटबंदी पर संसद के बाहर बयान दिए हैं। नाईक द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, यह नोटिस प्रोसिजर एंड कंडक्ट ऑफ बिजनेस इन द काउंसिल ऑफ स्टेट्स (राज्यसभा) के नियम 187 और 188 के तहत दिया गया है।

shantaram-naik

नाइक ने कहा कि संसद के दोनों सदनों का सत्र जारी रहने के दौरान प्रधानमंत्री द्वारा नोटबंदी पर संसद के बाहर कोई बयान जारी करना अनुचित था।गोवा से राज्यसभा के एकमात्र सदस्य ने यह भी कहा कि 19 नवंबर की आगरा की रैली में मोदी ने अपने संबोधन में नोटबंदी के फैसले पर टिप्पणी कर संसद के कामकाज के नियम का उल्लंघन किया है।

इसके अलावा प्रधानमंत्री आठ नवंबर को खुद टेलीविजन पर इस फैसले की घोषणा करने के लिए आए थे लेकिन प्रधानमंत्री ने यह जरूरी नहीं समझा कि राज्यसभा में आएं और नोटबंदी पर बहस में हस्तक्षेप करें। इस तरह से उन्होंने सदन के विशेषाधिकार का एक और हनन किया। विपक्षी दल मोदी से नोटबंदी के मुद्दे पर बयान देने की मांग कर रहे हैं और उम्मीद की जा रही है कि प्रधानमंत्री जल्दी ही संसद में इस पर बयान देंगे।