करेंगे ये उपाय तो बढ़ेगी आपकी उम्र…

नई दिल्ली। उम्र ये एक ऐसी चीज है जो समय के साथ बढ़ती रहती है। इसके साथ-साथ आपका शरीर पहले की अपेक्षा थोड़ा कमजोर भी हो जाता है। समय के परिवर्तन में हम लोग अपनी रोजमर्रा में कुछ ऐसे काम करते है जो एक हद तक आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित होते है तो कभी-कभी आपके लिए हानिकारक भी होते है जिनका सीधा असर आपकी हेल्थ पर पड़ता है। इस भागती -दौड़ती जिंदगी हर इंसान की ये इच्छा होती है कि वो ज्यादा से ज्यादा जिए लेकिन साधारण तौर पर आम लोगों की ये इच्छा सिर्फ एक ख्वाहिश बनकर ही रह जाती है। इन्हीं सब के बीच आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे जिन्हें अपनाकर आप अपनी सेहत को काफी बेहतर कर सकते है जिससे कि आपकी उम्र खुद ही बढ़ जाएगी।

health

-हफ्ते में दो से तीन बार गाजर के जूस में शहद मिलाकर पीने से बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है।

-ऐसा कहा जाता है कि गुड़ और घी स्वास्थ के लिए फायदेमंद रहता है। इन दोनों में मौजूद तत्व आपके शरीर के कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होते है।

-अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में दही खाने से कोलेस्ट्रोल कम होता है। इसके साथ ही हाई बीपी और डाइबिटीज की आशंका कम होती है।

-रोजाना एक गिलास दूध में आंवले को पीसकर पिए इससे वजन कम होगा।

-एक गिलास नींबू पानी सेहत के लिए लाभकारी होता है। कहा जाता है कि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेट्स शरीर से वेस्ट पदार्थ निकालने में हेल्प करते है।

-लौकी को उबाल कर उसे जीरा,हल्दी और धनियां से छौंक दे। इसके बाद हफ्ते में 3 से 4 बार खाने से आपकी बॉडी का एक्सट्रा फैट बर्न हो जाएगा।

-ऐसा कहा जाता है काली मिर्च , तुलसी और बादाम का पाउडर बनाकर रख लें और इसे रोजाना पानी के साथ पिएं।

-टमाटर को डेली खाएं। इसमें शामिल लाइकोपीन, बीटा-कैरोपीन और विटामिन सी कोलेस्ट्राल को कम करता है।