अब बिन कंडोम हुए हम तेरे

अगर आप अपने सेक्स लाइफ में कंडोम के इस्तेमाल को लेकर परेशान हैं तो यह खबर आपको सुकून देने वाली है। उन पुरुषांे के लिए जो कंडोम का इस्तेमाल नहीं करना चाहते और लंबे वक्त तक काम करने वाली गर्भनिरोधक उपाय को लेकर संतुष्ट नही हैं, ऐसे पुरुषों के लिए एक ऐसे इंजेक्सन की खोज की गई है जिससे साल भर तक आप धड़ल्ले से बिना कंडोम का इस्तेमाल किए हुए सेक्स कर सकते हैं।

गौरतलब है कि अगर पुरुषों के परिपेक्ष में बात करें तो गर्भनिरोधक के विकल्प नाममात्र के ही हैं जिनमें नसबंदी और कंडोम पंमुख है। हालांकि कंडोम का प्रयोग सबसे उत्तम माना जाता है जिससे गर्भधारण को रोका जा सकता है और एसटीडी जैसी कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है पर देश में अनेक पुरुषों कंडोम इस्तमाल नहीं करना चाहते हैं, ऐसे लोगों के लिए यह खोज बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है।

cndm
शोध प्रमुख व अमेरिका के शिकागो स्थित इलीनोइस विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डोनाल्ड वाल्लर का कहना है, “खरगोश पर किए गए प्रयोग के दौरान मिले नतीजे उम्मीद से बेहतर थे। वेसल जेल बहुत ही तेज गर्भनिरोधक नतीजे देता है जो काफी लंबे समय तक बना रहता है। इस टीके के जो गुण हैं वो मनुष्यों के लिए बनाए जाने वाले गर्भनिरोधक के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं। खरगोशों पर किए गए अध्ययन के दौरान शोधकर्ताओं ने पाया कि इसका असर एक साल तक रहता है। आपको बता दें कि यह शोध बेसिक एंड क्लिनिकल एंड्रोलॉजी में प्रकाशित हुआ है। शोधकर्ताओं का कहना है कि इस टीके का मनुष्यों पर परीक्षण जल्द ही शुरू होगा।

पारसेमस फाउंडेशन के कार्यकारी निदेशक इलेन लिसनेर का कहना है, “गर्भनिरोधक विकसित करना एक बेहद महंगी परियोजना है। लेकिन अब यह परियोजना शुरुआती अवस्था में नहीं है। बल्कि हम उस काम को पूरा करने जा रहे हैं जिसे हमने शुरू किया था।
हालांकि यह अभी कब तक सामान्य रुप से प्रयोग में लाया जाएगा इसकी कोई जानकारी नहीं दी गई है परन्तु यह एक सफल परीक्षण रहा है और आने वाले समय में इसका प्रयोग आम जीवन के लिए अत्यंत फायदेमंद साबित हो सकता है।