पुरुष के हार्मोन रोकेंगे महिला का गर्भधारण

लंदन। शोधकर्ताओं ने एक हार्मोन आधारित इंजेक्शन तैयार किया है, जिसका इस्तेमाल कर पुरुष अपनी महिला साथी का गर्भधारण रोक सकेंगे। महिलाएं गर्भधारण रोकने के कई उपाय चुन सकती हैं, जबकि पुरुषों के पास प्रजनन क्षमता नियंत्रण के कुछ ही विकल्प हैं। पुरुषों के लिए उपलब्ध तरीकों में कंडोम और दूसरे तरीके हैं जो हार्मोन की तुलना में कम प्रभावी हैं।

obesity-in-pregnency

जेनेवा में विश्व स्वास्थ्य संगठन के मारियो फिलिप रेयेस फेस्टिन ने कहा, “अध्ययन में पाया गया कि पुरुषों के लिए अपने हार्मोन को गर्भनिरोधक बनाना संभव है। इसके लिए सिर्फ एक इंजेक्शन लेना होगा।”

निष्कर्षों से पता चलता है कि प्रोजेस्ट्रॉन और टेस्टोस्टेरोन का एक सटीक मिश्रण शुक्राणुओं की संख्या को नियंत्रित करता है और कोई पुरुष अस्थायी रूप से बांझ बन सकता है। इस अध्ययन के लिए दल ने 18 से 45 वर्ष के 320 स्वस्थ पुरुषों में इंजेक्शन गर्भनिरोधक की प्रभावशीलता का परीक्षण किया।

पुरुषों को 200 मिलीग्राम के नार्थिस्टेरोन एनथेट (एनईटी-इन) और 1000 मिलीग्राम के टेस्टोस्टेरोन अनडिकेनोएट (टीयू) का इंजेक्शन 26 सप्ताह तक उनके शुक्राणुओं की संख्या रोकने के लिए दिया गया। यह हार्मोन 274 प्रतिभागियों में शुक्राणुओं की संख्या दस लाख/मिलीलीटर या उससे कम करने में 24 सप्ताह में प्रभावी रहा। यह गर्भनिरोधक तरीका करीब 96 प्रतिशत प्रयोगकर्ताओं में प्रभावी रहा। फेस्टिन ने कहा, “हमारे निष्कर्षो ने पहले के छोटे प्रयोगों में देखे गए गर्भनिरोधक विधि के प्रभाव की पुष्टि की है।”

यह अध्ययन पत्रिका ‘जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंडोक्राइनोलोजी एंड मेटाबोलिज्म’ में प्रकाशित हुआ है।