यहां जानें त्वचा, बालों को स्वस्थ रखने के उपाय

नई दिल्ली। अपने बालों को स्वस्थ रखने के लिए उन्हें कभी भी गर्म पानी से नहीं धुलें और चेहरे को रोज सौम्य फेसवॉश से धुलें। ऐसे ही कुछ सुझावों को अपनाकर आप भी अपने व्यक्तित्व को आकर्षक बना सकती हैं। लक्मे सैलून के नेशनल क्रिएटिव डायरेक्टर (बाल) शैलेश मूलया ने इस संबध में कुछ सुझाव दिए हैं, जो इस प्रकार हैं :-

face-wash

-रूसी (डैंड्रफ) होने का कारण हवा में नमी कम होना है, और इसके लिए एंटी डैंड्रफ स्पा लिया जा सकता है, जो रूसी हटाने के साथ ही बालों का भी ख्याल रखता है। घरेलू उत्पादों के जरिए भी रूसी को हटाया जा सकता है।

-गर्म पानी से बाल धुलने से बाल टूट सकते है, या रूखे हो सकते हैं। इसलिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल कीजिए। प्लास्टिक या बोअर (सुअर) के बाल से बने ब्रश से कंघी करें। शैम्पू के बाद कंडीशनर लगाकर बाल धुलने से भी आपके बाल मुलायम रहेंगे।

-अल्कोहल की ज्यादा मात्रा वाले हेयरस्प्रे का इस्तेमाल नहीं करें। इससे आपके बाल रूखे और टूट सकते हैं। बालों को स्टाइल करने जैसे कर्लिग (घुंघराला) आदि खासकर सर्दियों में करने से बचें।

-कड़ी धूप, मौसम में बदलाव और ठंडी हवा के झोंके आपके बालों की प्राकृतिक नमी को कम कर सकते हैं। इसलिए बाहर निकलने के दौरान अपने बालों को हैट या स्कार्फ से ढक लें।

-बालों को टूटने और रूखे होने से बचाने के लिए अच्छी कंपनी का कंडीशनर व हेयर सीरम लगाएं। इससे आपके बालों में नमी बरकरार रहेगी और आपके बाल टूटेंगे नहीं।

-ऑर्गेनिक उत्पाद और विटामिन बालों के लिए अच्छे होते हैं। तेल से बाल की मालिश के बाद ऑर्गेनिक स्पा बालों के लिए बढ़िया रहता है। प्राकृतिक उत्पादों के इस्तेमाल से आपके बाल मजबूत होंगे और उनमें चमक आएगी।

-रोज सौम्य फेसवॉश से चेहरा धुलकर टोनर लगाएं। सोने से पहले चेहरे को साफ कर मॉइस्चराइजर लगाएं।

-सोने से पहले मेकअप हटाना नहीं भूलें। सौम्य और मॉइस्चराइजर युक्त मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करें।

-त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए मॉइस्चराइजर लगाना जरूरी है। अगर आपको अपना मॉइस्चराइजर ज्यादा तैलीय लगता है तो आप वाटर बेस्ड मॉइस्चराइजर लगा सकती हैं।

-त्वचा पर जमी गंदगी हटाने और रोम छिद्रों को खोलने के लिए स्क्रब जरूर करें। इससे रक्त प्रवाह भी बना रहेगा।