बढ़ते प्रदूषण में रखें आंखों का खास ख्याल

नई दिल्ली। दिवाली के बाद जिस तरह से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ा है, उससे सभी चिंतित हैं। इसके साथ ही सर्दियों का मौसम दस्तक दे रहा है, ऐसे में बदलते मौसम का भी कई बार आंखों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ऐसे में बचाव ही कारगर उपाय है। इस बारे में आई टेक विजन सेंटर की नेत्र चिकित्सक डॉ. श्रीदेवी गुंडा ने बताया, “आंखों से संबंधित समस्याओं के लिए अगर हम कहें कि दिवाली के बाद का समय सबसे बुरा समय है तो ये गलत नहीं होगा।”

know-how-to-keep-the-eye-care-during-rain

डॉ. श्रीदेवी गुंडा ने बताया कि दिवाली के 15 दिन बाद तक उनके पास आंखों की समस्याओं से ग्रसित लोग आते रहते हैं। मुख्य रूप से इनमें आंखें लाल होना, आंखों से पानी आना और आंखों में खुजली होना जैसी समस्याएं होती हैं। आजकल तो वायु इतनी प्रदूषित हो चुकी है कि उसका नकारात्मक प्रभाव हमारी आंखों पर भी नजर आने लगा है।

डॉ. श्रीदेवी गुंडा का कहना है कि उनके पास कम से कम 10-15 प्रतिशत लोग ऐसे आते हैं जो आंखों में इंफेक्शन की समस्या ले कर आते हैं। ऐसे में जरा सी सावधानी से आप इससे बच सकते हैं।

इन उपायों को अपनाएं :-

ड्राई आइज : आजकल बढ़ते प्रदूषण की वजह से हमारे वातावरण में स्मॉग, फॉग और धुएं का मिश्रण बहुत ज्यादा बढ़ गया है। खास तौर पर जाड़े में इसकी संभावना बहुत बढ़ जाती है। आंखों में सूखापन, लाली, सेंसेटिविटी आदि इसके लक्षण हैं। अगर आपको भी कोई ऐसी समस्या हो रही है तो फौरन किसी अच्छे नेत्र चिकित्सक से संपर्क करें।

सफाई : हम में से बहुत से लोगों की ये आदत होती है कि जब भी हमारी आंखों में कुछ चला जाता है या हल्की सी भी खुजली होती है तो अपनी आंखें मलने लगते हैं जो की बहुत ही गलत आदत है। क्योंकि जब हमारे हाथ गंदे होते हैं और हम अपनी आंखों को छूते हैं तो उनमें इंफेक्शन होने का खतरा बहुत ज्यादा हो जाता है।

सन ग्लास का उपपयोग : आंखों की सुरक्षा के लिए यह बहुत जरूरी है कि जब भी धूप में या ऐसी जगह पर जाएं, जहां धूल बहुत ज्यादा हो तो हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि सन ग्लास का प्रयोग जरूर करें।

आई मेकअप से दूर रहें : अगर आपकी आंखों में किसी भी प्रकार की परेशानी हो रही हो तो किसी भी प्रकार के आई मेकअप से दूर रहें, क्योंकि ऐसा हो सकता है कि आपके मेकअप प्रोडक्ट में इस्तेमाल किए गए केमिकल से एलर्जी की वजह से आपकी समस्या बढ़ जाए।

न करें लापरवाही : जब भी कहीं बाहर से आएं अपनी आंखें ठंडे व साफ पानी से धोएं। आप अगर चाहें तो आंखों में गुलाबजल भी डाल सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि आंखों में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर फौरान डॉक्टर से संपर्क करें, क्योंकि आंखें बेहद नाजुक होती है। ऐसे में आंखों के साथ की गई थोड़ी सी भी लापरवाही आपको मुसीबत में डाल सकती है।