आजमाएं ये टिप्स और वजन बढ़ने की टेंशन से पाएं छुटकारा

नई दिल्ली। अक्सर ऐसा देखा जाता है कि लोग वजन घटाने को से ज्यादा वजह दोबार बढ़ने को लेकर परेशान रहते है। दिन हो या रात वो यही सोचते रहते है कि आखिरकार वो अपने इस कम हुए वजन को मेंटेंन कैसे करें। चाहे लड़के हो या लड़कियां बढ़ता वजन आजकल दोनों के लिए एक बड़ी समस्या बनता जा रहा है। लेकिन आज हम आपको आसान से कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिनको अपनाकर आप अपने कम किए हुए वजन को न केवल आसानी से मेंटेंन कर सकेंगे बल्कि फ्री होकर किसी भी खाने का टेस्ट भी ले सकेंगे।

wark_run_gym

रखिए इन बातों का ध्यान:-

-हरे पत्तेदार सब्जियां हेल्थ के लिए कापी फायदेमंद होती है। जैसे कि पालक, पत्तागोभी, मेथी, बथुआ। इन सभी हरी सब्जियों में पर्याप्त मात्रा में फाइबर, विटमिन्स और मिनरल्स होते है। रोजाना इनका इस्तेमाल वजन को नियंत्रित करता है।

-प्रौपर नींद लेना भी वजन मेंटेंन करने में एक अहम भूमिका निभाता है। साधारण तौर पर हर व्यक्ति को कम से कम 7 घंटे जरुर सोना चाहिए। इससे भूख बढ़ाने वाले हार्मोन्स नहीं बढ़ते है और जो कि वजन को कम करने में मदद करता है।

-अक्सर ऐसा देखा जाता है कि लोग जल्दबाजी में खाना खाते है जिससे कि जल्दी भूख लग जाती है। आराम से खाना खाने पर जल्दी भूख नहीं लगेगी और वजन भी नहीं बढ़ेगा।

-सुबह की चाय में चीनी और दूध से परहेज करें। ब्लैक कॉफी और ग्रीन का सेवन करें ये आपके वजन को कम करने में मदद करेगी।

-रोजाना के रोटी में दूध-दही जैसी चीजों को शामिल करें। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन डी होता है जो कि मेटाबॉलिज्म बढ़ाते है जिससे कि वजन कंट्रोल रहता है।