आस्ट्रेलिया के बल्लेबाजी कोच बने ग्राहम हिक

सिडनी (आईएएनएस)| क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ने इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज ग्राहम हिक को अपनी राष्ट्रीय टीम का बल्लेबाजी कोच नियुक्त किया है। हिक के साथ 2020 तक के लिए अनुबंध किया गया है।आस्ट्रेलियाई टीम के साथ हिक का कार्यकाल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली घरेलू श्रृंखला के साथ शुरू होगा। वह मुख्य कोच डारेन लेहमन, फील्डिंग कोच ग्रेग बेल्वेट और नए गेंदबाजी कोच डेविड साकेर के साथ जुड़ेंगे।

ssss

हिक 2013 में आस्ट्रेलिया के हाई परफॉर्मेस कोच भी रह चुके हैं। उन्होंने उस समय आस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों को बल्लेबाजी में धैर्य रखने की सलाह दी थी। इस बार भी उनका ध्यान इसी पर होगा।हिक ने गुरुवार को ब्रिस्बेन में अपनी नियुक्ति के बाद कहा, “मैंने सीए के साथ अपनी जिम्मेदारी का खूब लुत्फ उठाया और अंडर-19 कार्यक्रम में कुछ युवा खिलाड़ियों के साथ काम किया। हाल ही में मैंने चतुष्कोणीया श्रृंखला में नेशनल परफॉर्मेस टीम के साथ भी काम किया।”

उन्होंने कहा, “अपने अगले कार्यकाल में आस्ट्रेलियाई सीनियर पुरुष टीम में विश्व के कुछ शानदार खिलाड़ियों के साथ काम करने के लिए मैं तैयार हूं।”हिक ने इंग्लैंड में काफी क्रिकेट खेली है। वह इंग्लैंड के लिए 65 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। आने वाली एशेज श्रृंखला में आस्ट्रेलियाई टीम बेशक उनके इस अनुभव का फायदा उठाना चाहेगी।उन्होंने कहा, “मैंने वहां 25 साल क्रिकेट खेला है। मेरा मानना है कि मेरी नियुक्ति में इस बात को जरूर ध्यान में रखा गया होगा। अगर मुझे लगता है कि मैं इसमें कुछ सहयोग कर सका तो जरूर करूंगा।”

हालांकि हिक के लिए सबसे बड़ी चुनौती उपमहाद्वीप में आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी को सुधारना होगा। उसे हाल ही में श्रीलंका ने अपने घर में 3-0 से मात दी थी। अगले साल फरवरी में उसे भारत का दौरा भी करना है।
हिक की नियुक्ति के बाद मुख्य कोच लेहमन ने कहा, “हिक ने हाल ही में वेस्टइंडीज दौरे पर हमारे साथ काम किया था। उनके काम से हम काफी प्रभावित हुए थे। उन्हें हर परिस्थिति में खेलने का अनुभव है और वह अपने साथ अपार अनुभव और ज्ञान लेकर आएंगे।”उन्होंने कहा, “आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी, एशेज श्रृंखला और विश्व कप यह सभी इंग्लैंड में होने हैं। ऐसे में उनकी वहां की परिस्थितियों की समझ काफी काम आएगी।”