सरकार ने नए साल के मौके पर दिया गैर सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर वालों को तोहफा, इतने रूपये हुआ सस्ता

सरकार ने नए साल के मौके पर दिया गैर सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर वालों को तोहफा, इतने रूपये हुआ सस्ता

नई दिल्ली। नए साल के आगाज से पहले जनता के लिए बड़ी खुशखबरी आई है। गैर सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 120.50 रुपए की कटौती की है। इसके अलावा सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में भी 5.91 रुपए की कटौती की गई है। अब गैर सब्सिडी सिलेंडर 689 रुपए में मिलेगी। पहले इसकी कीमत 809.50 रुपए थी। वहीं कटौती के बाद सब्सिडी वाला सिलेंडर 494.99 रुपए में मिलेगा। पहले इसकी कीमत 500.91 रुपए थी। नई कीमत एक जनवरी से लागू हो जाएगी। इस महीने दूसरी बार घऱेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कटौती की गई है।

 

वहीं अब दिल्ली में घरेलू सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर 494.99 रुपए में मिलेगा। देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने एक बयान जारी कर, इसकी जानकारी दी। इससे पहले तेल कंपनी ने एक दिसंबर को सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 6.52 रुपए की कटौती की थी। ये कटौती उस वक्त हुई थी, जब पिछले 6 महीने से लगातार गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा हो रहा था। अकेले इस महीने में ही सब्सिडी वाले सिलेंडर में 14 रुपए की कटौती हुई है। इससे पहले जून से नवंबर के बीच घरेलू सिलेंडर की कीमत में 14 रुपए का इजाफा हुआ था। जो इस कटौती के बाद बराबरी पर आ गया है।

बता दें कि आईओसी ने कहा कि, “अंतरर्राष्ट्रीय बाजार में एलपीजी की कीमतों में गिरावट और रुपया-डॉलर के एक्सचेंज रेट में आई मजबूती के बाद गैर सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में 120.50 रुपए की बड़ी कटौती की गई है।” कटौती के बाद दिल्ली में 14.2 किलो के गैर सब्सिडी वाले घरेलू सिलेंडर की कीमत 689 रुपए हो जाएगी। इससे पहले एक दिसंबर को गैर सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में 133 रुपए की कटौती की गई थी। इस लिहाज से अकेले इस महीने ही गैर सब्सिडी वाले घरेलू सिलेंडर की कीमत 253 रुपए कम हुई है।