मंगल का अमंगल है भारी…करें ये उपाय

नई दिल्ली। मंगल दोष…यह एक ऐसा दोष है जिसकी कुंडली में बैठ जाए उसके जीवन में अमंगल ही अमंगल होता है। चाहे लड़का हो या लड़कियां दोनों के लिए ये दोष काफी कष्टकारी होता है। अक्सर घरों में ऐसा देखा जाता है कि जिस भी कन्या के ऊपर मंगल दोष होता है उसका विवाह देरी से होता है साथ ही उसे कई तरक की मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

mangal

जानिएं क्या होता है मंगल दोष:-

ऐसा कहा जाता है कि जिस जातक की कुंडली के 1, 4,7,8 और 12वें घर में मंगल हो तो ऐसे स्थिति में जातक मांगलिक कहलाता है। कहा जाता है कि विवाह में मंगल दोष का भारी होना हानिकारक होता है इससे वैवाहिक जीवन में तनाव, बिखराव और दंपत्ति की मृत्यु का भी खतरा बना रहता है। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार अगर कोई व्यक्ति मांगलिक है तो उसे मांगलिक व्यक्ति से ही विवाह करना चाहिए। ऐसी मान्यता है कि अगर दोनों व्यक्ति मांगलिक होते है तो उनके योग से कुंडली में व्याप्त मांगलिक दोष खत्म हो जाते है। इसके साथ ही कई उपायों को अपनाकर आप इस मंगल दोष को नियंत्रित किया जा सकता है।

palnet

ऐसें पाएं मंगल दोष से छुटकारा:-

जिस व्यक्ति की कुंडली में मंगल दोष होता है उसे काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ता है। लेकिन ज्योतिषाचार्य के अनुसार इन दोषों से निपटने या फिर इनकी उग्रता को शांत करने के लिए कुछ उपाय कर सकतें है। जिन्हें अपनाकर आप इस दोष का असर काफी हद तक कम कर सकते है।

-आटे की लोई में गुड़ रखकर गाय को खिलाएं।

-मां मंगला देवी की आराधना से भी मंगल दोष दूर होता है।

-बंदरों व कुत्तों को गुड़ व आटे की लोईयां बनाकर मीठी रोटियां खिलाएं।

-मंगलवार को सुंदरकाण्ड और बालकाण्ड का पाठ करना लाभकारी साबित होगा।

-कार्तिकेय जी की आराधना करें।

-मंगल चंद्रिका स्त्रोत का लाभ करना फलदाई।

-चांदी की चौकोर डिब्बी में शहद को भरकर हुनमान मंदिर में रख दे।

-अगर कन्या के विवाह में देरी हो रही हो तो सोते समय अपने तकिए के नीचे हल्दी की गांठ को रखें।