दीपावली में करें ये उपाय…घर पर होगी लक्ष्मी की बरसात

नई दिल्ली। हिन्दू धर्म के अनुसार दीपावली एक ऐसा त्योहार है जो हर घर में बड़े स्तर पर मनाया जाता है। इस दिन लोग घर में लक्ष्मी-गणेश के पूजन के साथ परिवार की सुख और समृद्धि के लिए कामना करते है। साल में दो दिन यानि कि धनतेरस और दीपावली दो ऐसे दिन होते है जब भक्त धन की देवी को अपने कार्यों से आसानी से प्रसन्न कर सकता है और उनसे जीवन की खुशहाली का वरदान प्राप्त करता है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बताने जा रहें हैं जिसके द्वारा आप हमेशा के लिए अपने घर में साक्षात लक्ष्मी का वास हो सकता है। इस उपाय को करने के लिए आपको केवल कुछ ही रुपए का खर्च करना होगा तो चलिए आपको बताते है कुछ ऐसी अहम बातें जिससे आप के घर में होगी धन की बरसात।

laxmi_ganesh-diwali

कौड़ी बढ़ाएगी आपकी तिजोरी का धन:-

शास्त्रों के अनुसार कौड़ी शुभ मानी जाती है। ऐसी मान्यता है धनतेरस के दिन कौड़ी घर में रखने से धन में काफी इजाफा होता है। कहा जाता है कि दीपावली के दिन रात में लक्ष्मी जी की पूजा करने के बाद केसर से रंगी कौड़ियों को कुछ समय के लिए धन की देवी के सामने रखें। इसके बाद उन कौड़ियों को एक पीले कपड़े में बांधकर तिजोरी में रखे।

laxmi_ganesh-diwali11

 

कमल गट्टे का भोग लगाने से बनेंगे राजा:-

ऐसा कहा जाता है कि कमल गट्टे को घी में मिलाकर लक्ष्मी जी को भोग लगाना चाहिए। ये भोग लक्ष्मी जी को प्रसन्न कर सकता है और वो आपको राजा जैसी जीवन व्यतीत करने का आर्शीर्वाद दे सकती है। इसके साथ ही ऐसा कहा जाता है धन की देवी को कमल गट्टे की माल चढ़ाने से घर में स्थाई रुप से लक्ष्मी की स्थापना होती है।

laxmi_ganesh-diwali4

साबुत धनिया का पौधा लाएगा घर में आर्थिक मजबूती:-

इसके साथ ही कहा जाता है कि धनतेरस के दिन लक्ष्मी पूजन के दौरान उनको साबुत धनिया अर्पित करें। इसके बाद अगले दिन इसी साबुत धनिया को किसी भी गमले में बो दें। अगर धनिए से हरा-भरा पौधा निकले तो ये आपके घर के लिए शुभ संकेत है। ऐसी मान्यता है कि पौधे की हरियाली घर की आर्थिक मजबूती की तरफ इशारा करती है। इसके विपरीत पौधा निकलने पर घर में आर्थिक स्तर पर हानि होती है।

laxmi_ganesh-diwali6