त्वचा को प्राकृतिक वस्तुओं से बनाइए चमकदार

नई दिल्ली। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपनी त्वचा पर कितना क्रीम लगाते हैं, क्योंकि अगर आपका शरीर अंदर से स्वस्थ नहीं है, तो इसका असर आपके चेहरे पर भी नजर आएगा। विशेषज्ञों का कहना है कि यदि जीवनशैली में थोड़ा परिवर्तन लाकर खानपान पर ध्यान दिया जाए तो त्वचा को चमकदार व कांतिमय बन सकती है। कॉस्मेटिक्स और एस्थेटिक सर्जन व सलाहकार अनूप धीर ने इसके लिए कुछ आसान उपाय बताए हैं।

customize-natural-skin-shiny-objects

-दिन और रात में लगाने वाली क्रीम के अलावा त्वचा में नमी को बनाए रखने के लिए भरपूर मात्रा में हरी सब्जियों और फलों का सेवन करना चाहिए। जंक फूड लेने से बचना चाहिए।

-चमकदार त्वचा के लिए पानी खूब पीना चाहिए। नमी त्वचा में चमक बनाए रखने के लिए आवश्यक है। पानी शरीर के तापमान को सही रखने, विषाक्त पदार्थो को बाहर निकालने और कोशिका को पोषण प्रदान करने में सहयक है।

-दिनचर्या में व्यायाम को जरूर शामिल करना चाहिए। यह चेहरे के लिए मिनी-फेशियल का काम करता है। ज्यादा पसीना आने से गंदगी और तेल त्वचा से बाहर आ जाते हैं।

-असरदार परिणाम के लिए आहार में टमाटर, अजवाइन, स्ट्रॉबेरी और दही लेना चाहिए।

-चमकदार और स्वस्थ त्वचा के लिए घर पर बने फेस पैक का इस्तेमाल करें। केमिकल युक्त फेशवॉश की बजाय चेहरा धुलने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल करना चाहिए। महंगे सौंदर्य प्रसाधनों को खरीदने की अपेक्षा त्वचा को पोषण देने के लिए अपने रसोईघर में मौजूद प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए।