भारत में व्हाट्सएप ने शुरू की वीडियो कॉलिंग सेवा

नई दिल्ली। व्हाट्सएप की बहुप्रतीक्षित वीडियो कॉलिंग सेवा शुरू हो गई। साथ ही देश में व्हाट्सएप के सक्रिय मासिक उपभोक्ताओं की संख्या 16 करोड़ से भी अधिक हो गई है। व्हाट्सएप का कॉलिंग फीचर सभी प्लेटफार्म पर उपलब्ध होगा, जिसमें एंड्रायड, आईओएस और विंडोज शामिल हैं।

whatsapp

इस सेवा की वैश्विक शुरुआत कंपनी के व्यापार प्रमुख नीरज अरोड़ा और उत्पाद प्रमुख मनप्रीत सिंह ने की। अरोड़ा ने बताया, “हम व्हाट्सएप को लगातार उन्नत बनाने पर काम कर रहे हैं और विस्तार के लिए हमारा जोर गुणवत्ता पर है ना कि प्रतिस्पर्धा पर।”

व्हाट्सएप दुनिया भर में 50 से ज्यादा भाषाओं में उपलब्ध है, जिसमें 10 भारतीय भाषाएं भी शामिल है। इस प्लेटफार्म पर रोजाना 10 करोड़ कॉल किए जाते हैं। इस फीचर के साथ ही व्हाट्सएप माइक्रोसॉफट की स्काईपी और गूगल की ड्यू को टक्कर देनेवाली है।

व्हाट्सएप का सह संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जान कूम ने बताया, “भारत के लोग वीडियो कॉलिंग फीचर की सबसे ज्यादा मांग कर रहे थे और इसे पूरा करते हुए हमें गर्व महसूस हो रहा है।”

ऐसे करें इस्तेमाल:-

वीडियो कॉलिंग फीचर एंड्रॉयड 4.1 और उसे ऊपर वाले वर्जन पर काम करेगा। अपडेट करने के बाद आप जैसे ही कॉल बटन पर क्लिक करेंगे यहां आपको वॉयस के साथ ही वीडियो कॉलिंग का फीचर मिलेगा। ध्यान रखें कि आप जिसे कॉल कर रहे हों उसके पास भी व्हाट्सऐप का नया वर्जन होना जरूरी है। अगर आपने अपना फोन अपडेट नहीं किया है तो आप इसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

ऐसे करें अपडेट:-

अगर आपके पास व्हाट्सएप का बीटा वर्जन नहीं है तो सबसे पहले अपने मोबाइल में गूगल प्ले को ओपन कर में व्हाट्सएप सर्च करें। इसके बाद व्हाट्सएप की गूगल प्ले लिस्टिंग ओपन करें। आपके सामने जो पेज खुलेगा उसमें नीचे देखें आपको बीटा टेस्टर दिखाई देगा उसमें ‘I am in’ दबाएं। इसके बाद गूगल प्ले स्टोर के व्हाट्सएप लिस्टिंग पेज पर वापस आएं। यहां आपको व्हाट्सएप बीटा वर्जन पर अपडेट करने का विकल्प दिखाई देगा।