आने वाले 7 सालों में और 7070 और एटीएम लगाएगा स्टेट बैंक

मुंबई। भारतीय स्टेट बैंक अपने एटीएम नेटवर्क के विस्तार की महत्वाकांक्षी योजना के तहत अगले सात वर्षो में देश भर में 7070 एनसीआर सेल्फसर्व 22-ई ऑटोमेटेड टेलर मशीन (एटीएम) लगाएगा। एक अधिकारी ने बुधवार को यहां यह जानकारी दी। इतनी बड़ी संख्या में एटीएम लगाने के काम को एनसीआर कार्पोरेशन अंजाम देगा। बहुराष्ट्रीय कंपनी एनसीआर कार्पोरेशन का मुख्यालय अमेरिका के जॉर्जिया स्थित दुलुथ में है। यह कंपनी का भारत में अब तक का सबसे बड़ा काम है। इस पर 334 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

sbi-atm

प्रत्येक एटीएम में जालसाजी रोकने के लिए सुरक्षा की अत्याधुनिक व्यवस्था रहेगी। इससे स्टेट बैंक को अपनी पहुंच का विस्तार करने में और वित्तीय लक्ष्य को हासिल करने में मदद मिलेगी। स्टेट बैंक के उप प्रबंध निदेशक और सीआईओ मृत्युंजय महापात्रा ने कहा कि यह देश में हमारे 57 हजार से अधिक एटीएम चैनल के नेटवर्क को मजबूती देगा।

एनसीआर इंडिया के प्रबंध निदेशक नवरोज दस्तूर ने कहा कि एटीएम दुनिया भर में अपराधियों के निशाने पर हैं। ऐसे में एनसीआर सेल्फसर्व 22-ई एटीएम की सुरक्षा के कई उपाय करता है। भारत में 23 करोड़ 30 लाख लोग अब तक कभी बैंक नहीं गए। छह लाख गांवों में मात्र 74 हजार गांवों के लोगों की ही बैंक तक पहुंच है।दुनिया के 180 देशों में करीब 30 लाख एटीएम हैं जिनमें अमेरिका की इस कंपनी के करीब आठ लाख एटीएम हैं।