त्योहारी सीजन में ऑनलाइन रिटेलरों की बंपर कमाई की उम्मीद

नई दिल्ली। ऑनलाइन रिटेलरों को इस त्योहारी अवधि में बंपर कमाई की आस है, जो उनके साल भर की बिक्री का 40 फीसदी तक हो सकता है। इसका मुख्य कारण बेहतर मानसून के कारण ग्रामीण मांग में हुए इजाफे और सातवें वेतन आयोग के लागू होने के बाद बढ़े हुए वेतन और भत्ते है। प्रमुख ईकॉमर्स कंपनियां फ्लिपकार्ट, अमेजन, स्नैपडील, जबंग, मिंत्रा और शॉपक्लूज ने अपने ऑनलाइन सेल की तारीखों की पहले ही घोषणा कर दी है। आनेवाले दिनों में ऐसे कई अन्य ऑफर भी आएंगे।

online_shopping

केपीएमजी इंडिया के सहयोगी श्रीधर प्रसाद का कहना है, इस त्योहारी अवधि में खूब बिक्री की उम्मीद है। ई-कॉमर्स कंपनियों ने इसे देखते हुए अच्छी तैयारी की है और भारी निवेश किया है, खासतौर से लॉजिस्टिक के क्षेत्र में। प्रसाद ने बताया, जाने माने ब्रांड्स के अलावा इलेक्ट्रॉनिक और मोबाइल में कई नए ब्रांड आकर्षक ऑफर्स के साथ आए हैं। यह भारत में ई कॉमर्स के लिए सुनहरा समय है। उम्मीद है कि त्योहारी अवधि के बाद भी यह प्रचलन जारी रहेगा।

केपीएमजी की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2016 में भारत में ई कॉमर्स कारोबार 27.5 अरब डॉलर का होगा जो कि 31 फीसदी की सालाना रफ्तार से बढ़ते हुए साल 2020 तक 80 अरब डॉलर हो जाएगा।
ऑनलाइन रिटेलर जबंग के एक प्रवक्ता ने बताया, पिछले तीन सालों में बिक्री में काफी इजाफा देखने को मिला है। सबसे ज्यादा बिक्री दीवाली के दौरान होती है। इस अवधि में हुई बिक्री से ही हमें आगे की बिक्री का अंदाजा भी मिल जाता है। यह अपने उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ाने का अच्छा मौका होता है।

केपीएमजी की रिपोर्ट में कहा गया है कि ऑनलाइन रिटेल कारोबार फिलहाल 2.5 फीसदी लोगों तक ही पहुंचा है जो साल 2020 तक बढ़कर 5 फीसदी उपभोक्ताओं तक पहुंच जाएगी। दीवाली के मौके पर जिन श्रेणी में ज्यादा बिक्री होती है, उनमें इलेक्ट्रॉनिक्स, होम अपलाइंसेज, फैशन वेयर, फर्नीचर और होम डेकोर प्रमुख है। पीडब्ल्यूसी इंडिया के टेक्नॉलजी पार्टनर संदीप लद्दा ने आईएएनएस को बताया, आज ईकॉमर्स के कारोबार में काफी अवसर है और यह छोटे शहरों तक फैलता जा रहा है।

कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड अपलाइंसेज मैनुफैक्चर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष मनीष शर्मा ने बताया, पिछले कुछ सालों से उपभोक्ता टिकाऊ वस्तु के कारोबार में काफी इजाफा हुआ है और बेहतर मॉनसून के कारण ग्रामीण मांग में हुए इजाफे और सातवें वेतन आयोग के लागू होने से इसमें और बढो़तरी होगी।इस साल अमेजन 1 से 5 अक्टूबर तक, स्नैपडील 2 से 6 अक्टूबर तक, फ्लिपकार्ट 2 से 6 अक्टूबर तक, शॉपक्लूज 1 से 10 अक्टूबर और ईबे 15 सिंतबर से 31 अक्टूबर ऑनलाइन सेल लगा रही है।