एपल का सबसे हल्का नया मैकबुक प्रो लांच

सैन फ्रांसिसको। अमेरिका के क्यूपर्टिनो की कंपनी एपल ने अब तक का सबसे पतला और सबसे हल्का मैकबुक प्रो बाजार में उतारा। इसमें फंक्शन-की की जगह नया इंटरफेस है और रेटिना गुणवत्ता मल्टीटच डिस्प्ले है जिसे ‘टच बार’ नाम दिया गया है। मैकबुक प्रो में छठी पीढ़ी का क्वैड कोर और ड्यूअल कोर प्रोसेसर है, जिसकी ग्राफिक क्षमता पिछली पीढ़ी के मुकाबले 2.3 गुणा ज्यादा है। इसमें सुपरफास्ट एसएसडी के साथ चार थंडरबोल्ड 3 पोर्ट लगे हैं। नए मैकबुक प्रो में एपल का सबसे चमकीला और सबसे ज्यादा रंगीन रेटिना डिस्प्ले लगा है।

apple

इसमें सुरक्षा के लिए टचआई, एक अधिक रेस्पांसिव की बोर्ड, एक बड़ा फोर्स टच ट्रैकपैज और डबल डायनेमिक रेंज के साथ एक ऑडियो सिस्टम लगा है।

एपल के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (वैश्विक विपणन) फिलिप शिलर ने एक बयान जारी कर कहा, “इस हफ्ते एपल के पहले नोटबुक की 25वीं वर्षगांठ है। इतने सालों में हमने हर पीढ़ी में नवाचार और नई क्षमताओं को पेश किया है और यह संयोग ही है कि यह मैकबुक प्रो इन सबमें सबसे बड़ी छलांग है।” मैकबुक का डिस्प्ले केवल 0.88 एमएम पतला है। इसका स्क्रीन पिछले मैकबुक की तुलना में 67 फीसदी अधिक चमकीला है। साथ ही यह 30 फीसदी कम ऊर्जा की खपत करता है।