बिहार में शुरू हुआ विश्व प्रसिद्ध सोनपुर मेला, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

पटना। धार्मिक और पौराणिक महत्व वाला सोनपुर मेले के आगाज आज से शुरू हो गया। हरिहर क्षेत्र में इस मेले का उद्घाटन राज्य की पर्यटन मंत्री अनीता देवी के द्वारा हुआ। उद्घाटन समारोह को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश की सरकार पर्यटन क्षेत्रों के विकास का ओर हमेशा से ही त्तपर है। राज्य का सोनपुर मेले को अंतर्राष्ट्रीय दृष्टि से ऊँचा उठाने के लिए सरकार द्वारा पूरे प्रयास किए जा रहे हैं।
पर्यटन मंत्री ने मेले के दौरान पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था का आश्वासन देते हुए बताया कि इस बार मेले में पर्यटकों की संख्या में काफी बढ़ोत्तरी होगी।

sonpur

मेले में आए राज्य के कला संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री शिवचंद्र राम भी सोनपुर मेले को धार्मिक एवं ऐतिहासिक रूप से बहुत खास बताया। उन्होंने कहा कि मेले में आने वाले लोगों के लिए सारी व्यवस्था की गई है जिससे उन्हें किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। बता दें कि कार्तिक पूर्णिमा से एक दिन पहले शुरू होने वाले इस मेले में लाखों देसी और विदेशी पर्यटक पहुंचते हैं। यह मेला आज एशिया के सबसे बड़े पशु मेले के रूप में विख्यात है। यहां पूर्व में बाजार हुआ करता था।

इस मेले में हाथी, घोड़े, ऊंट, कुत्ते, बिल्लियां और विभिन्न प्रकार के पक्षी सहित कई पशु-पक्षियों का बाजार सजता है, लेकिन यह मेला केवल पशुओं का कारोबार का बाजार नहीं, बल्कि परंपरा और आस्था दोनों का मिलाजुला स्वरूप है।