लोहिया के सपनों को पूरा कर रहे मोदी : सुशील मोदी

पटना| भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि 50 साल पहले प्रख्यात समाजवादी नेता डॉ़ राम मनोहर लोहिया ने स्वच्छता और खुले में शौच का जो मुद्दा उठाया था। समाजवादी तो उसे पूरा नहीं कर पाए, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उसे पूरा कर रहे हैं। पटना में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा, “लोहिया ने कहा था कि जवाहर लाल नेहरू अगर गांव और शहरों में शौचालय बना दें तो वे उनका विरोध करना छोड़ देंगे, परंतु क्या वर्ष 2019 तक देश के सभी घरों में शौचालय बनाने का लक्ष्य रखने वाले प्रधानमंत्री का नीतीश कुमार और उनके साथी विरोध करना छोड़ देंगे?

sushil-modi

उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि आजीवन गैर कांग्रेसवाद की बात करने वाले लोहिया के कथित अनुयायियों ने आज कांग्रेस को गले लगाकर लोहिया के सपनों का गला घोंट दिया है।मोदी ने कहा कि बिहार में पिछले 25 वषरें से लोहिया के अनुयायियों राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और जनता दल (युनाइटेड) की सरकार रही हैं। लेकिन आज भी बिहार के 73 प्रतिशत घरों में शौचालय नहीं है तथा 72 प्रतिशत शौचालयों में पानी की व्यवस्था नहीं है।

उन्होंने कहा कि बिहार में वर्तमान वित्तीय वर्ष में 41 लाख शौचालय बनाने के लक्ष्य के विरुद्ध छह महीने में मात्र 55 हजार ही शौचालय बनाए गए हैं। उन्होंने सवालिया लहजे में पूछा कि क्या राज्य सरकार अगले ढाई वर्षो में डेढ़ करोड़ शौचालय का निर्माण करा पाएगी?

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को डॉ. लोहिया की पुण्यतिथि के मौके पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे ‘स्वच्छता अभियान’ पर तंज कसते हुए कहा था कि यह अभियान लोहिया ने पचास के दशक में ही शुरू की थी, यह अभियान कोई आज ही नहीं चल रहा है।