डॉ़ लोहिया ने सबसे पहले चलाया था ‘स्वच्छता अभियान’ : नीतीश

पटना| बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने यहां बुधवार को प्रख्यात समाजवादी नेता डॉ. राम मनोहर लोहिया की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे ‘स्वच्छता अभियान’ पर तंज कसते हुए कहा कि यह अभियान लोहिया ने 1950 के दशक में ही शुरू कर दिया था। यह अभियान कोई आज की शुरुआत नहीं है। पटना में लोहिया की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के बाद संवाददाताओं के साथ बातचीत में मुख्यमंत्री ने कहा, “आज की युवा पीढ़ी को लोहिया जी के बताए सास्ते पर चलने की जरूरत है। उन्होंने सप्तक्रांति का जो संदेश दिया था वह आज भी प्रासंगिक है।

nitish-kumar

उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान कोई आज से नहीं चल रहा है, बल्कि लोहिया जी ने 1950 के दशक में ही इसकी शुरुआत की थी। उन्होंने कहा, “देश में स्वच्छता अभियान चलाने का श्रेय राम मनोहर लोहिया को ही जाता है। वह पहले चिंतक और राजनेता थे, जिन्होंने स्वच्छता पर जोर दिया था।उन्होंने कहा कि बिहार सरकार लोहिया के बताए मार्गो पर चलने की कोशिश कर रही है तथा उनकी स्मृति में ही यहां स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। राज्य सरकार ने वर्तमान में ‘लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान’ के नाम से एक नई योजना भी शुरू की है।

मुख्यमंत्री ने लोहिया जी के एक बयान का उल्लेख करते हुए कहा, “लोहिया जी ने उस समय यहां तक कह दिया था कि अगर तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू गांवों और शहरों में शौचालय बनवा दें तो वह उनका विरोध करना बंद कर देंगे।