दीपावली पर दे रहे हैं गिफ्ट…तो हो जाए सावधान!

नई दिल्ली। दीपावली के आते ही हर जगह अलग-अलग तरह से तैयारियां शुरू हो जाती हैं। पूजा के साथ-साथ इस त्योहार में एक दूसरे को गिफ्ट देकर अपनी खुशी का इजहार करते है। लेकिन गिफ्ट में क्या कराएं पैक ये अक्सर एक बड़ा सवाल बन जाता है और लोग हरबड़ी में कुछ भी गिफ्ट रैप करवा लेते है। लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ चीजें ऐसी होती है जिन्हें गिफ्ट में देना न केवल आपके लिए बल्कि दूसरे के लिए भी अपशगुन बन सकता है। नहीं ना…तो चलिए जानते है ऐसी कौन सी चीजें है जिन्हें गिफ्ट में देना बन सकता है मुसीबत का सबब बन सकता है।

laxmi_5

जानें कौन से है ऐसे अशुभ गिफ्ट्स:-

– काले रंग को पूजा के दौरान या उपहार में देना शुभ नहीं होता । दीवाली पर हो सके तो काले रंग का कोई भी समान न खरीदें और न किसी को गिफ्ट दें।

– धनतेरस के दिन लोग माता लक्ष्मी और गणेश की मूर्ति खरीदते हैं, ध्यान रहें कि लक्ष्मी गणेश केवल स्वंय के लिए लिया जाए इसे गिफ्ट में देने से बचें। ऐसी मान्यता हैं कि किसी को उपहार में लक्ष्मी गणेश देने से  मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है।

– इसके साथ दीपावली पर तेल और लकड़ी से बने सामानों को खरीदना अपशगुन माना जाता है।

– दीवाली के दिन लोहा या लोहे से बने सामानों को खरीदनें से परहेज करें।

– दीवाली के पांच दिनों के पर्व के दौरान कभी भी किसी को सोना, चांदी, कांसा, तांबा और पीतल से बने उपहार देना बहुत बड़ा अपशगुन होता है।

– दीवाली या धनतेरस पर किसी को भी पैसे उधार नहीं देने चाहिए। ये आपके जीवन में रोशनी के बजाय अंधकार फैला सकता है।