विकास की अलख जनता तक पहुंचाने निकले अखिलेश

लखनऊ। आखिरकार अखिलेश में समाजवादी पार्टी के चुनावी समर का आगाज और शंखनाद कर ही दिया। आज अखिलेश की समाजवादी विकास यात्रा का शुभारम्भ हुआ जिसको लेकर अखिलेश ने पूरा दरोमदार लगा रहा था। इसके पहले अखिलेश यात्रा के जोर पर ही 2012 में सत्ता पर काबिज हुए थे। इस बार भी ये रथयात्रा को लेकर जनता के बीच जा रहे हैं।

akhlesh_bas4

रथयात्रा का शानदार आगाज
समाजवादी परिवार में सियासी संग्राम के बाद आज आखिरकार समाजवादी पार्टी के चुनावी अभियान और अखिलेश के बहुत प्रतीक्षित रथयात्रा का आगाज हो गया। रथयात्रा को लेकर लगातार परिवार के संग्राम के बीच मनमुटाव के साथ अलग-थलग आयोजन को लेकर देखा जा रहा था।लेकिन रथयात्रा के शुभारम्भ कार्यक्रम में सपा सुप्रीमों मुलायम सिंह के साथ प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल ने शिरकत किया तो समाजवादी परिवार में उठा संग्राम शांति की ओर बढ़ चला ये बात साबित हो गई। कार्यक्रम के मंच पर अखिलेश सरकार का पूरा मंत्रिमंडल और सपा से बाहर किए गये नेताओं का जमावड़ा लगा रहा।रथयात्रा के आगाज में तकरीबन 5 लाख से अधिक कार्यकर्ताओं ने कार्यक्रम में पहुंच कर अखिलेश की ताकत का एहसास सपा के दिग्गजों को भी करा दिया। समाजवादी विकास रथयात्रा का आगाज कर अखिलेश ने प्रदेश में आने वाले विभान सभा चुनाव में सपा के चुनावी समर का आगाज कर दिया है।

क्या है रथयात्रा कार्यक्रम
सीएम अखिलेश यादव ने आज 5 करोड़ के रथ पर सवार होकर पहले फेज की समाजवादी विकास रथ यात्रा शुरू कर दी है। उनकी यह विकास यात्रा लखनऊ के ला-मार्ट से शुरू होकर उन्नाम में खत्म होगी। इस बीच अखिलेश मर्सिडीस बस के बने रथ में नौ घंटे का सफर तय करेंगे। सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव ने रथ यात्रा को हरी झंडी दिखाते हुए समाजवादी विकास यात्रा की शुरुआत की। इस दौरान समाजवादी विकास रथ तकरीबन 6 विधान सभा क्षेत्रों से गुजरेगा जहां पर इसके लिए व्यापक इंतजाम किए गये हैं। इसके बाद ये रथ पूरे प्रदेश में समाजवादी पार्टी की अलख जगायेगा जिसको खुद सीएम तय करेंगे ।

रथ के साथ सरक्षा की व्यवस्था
इस यात्रा की सुरक्षा में करीब 8 हजार पुलिसकर्मी तैनात हैं। जिसमें 2 DIG,6 SP,30 ASP स्तर के अधिकारी तैनात किये गये हैं । इसके साथ ही 60 DSP,60 SHO,900 सब इमस्पेक्टर भी लगाये गये। इनके अलावा 900 हेड कांस्टेबल, 4000 कांस्टेबल को सुरक्षा में लगाया गया। इसके साथ ही 20 कम्पनी PAC भी पूरे रूट पर की गयी हैं ।

रथयात्रा के जरिए परिवार को किया एकजुट
विधान सभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के चुनावी समर का आगाज आगाज हो गया। ये आगाज सीएम अखिलेश ने समाजवादी पार्टी के चुनावी समर का आगाज रथयात्रा के तौर पर एक बड़े पैमाने पर करते हुए तकरीबन 5 लाख पार्टी के युवा कार्यकर्ताओं के बीच किया। इस दौरान अटकलों को दरकिनार कर मुलायम, शिवपाल और अखिलेश एक साथ मंच पर मौजूद रहे।

शिवपाल ने अखिलेश को दी बधाई
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए शिवपाल यादव ने सबसे पहले अखिलेश को आशीर्वाद और इस यात्रा के आरम्भ के लिए बधाई दी। इसके बाद मंच पर मौर्चा संभाले चाचा ने भतीजे से अपनी नाराजगी दूर करते हुए जमकर उनके 4 साल के कामों की तारीफ की इसके साथ ही शिवपाल ने कहा कि उत्तर प्रदेश में बीजेपी की सरकार नहीं बनने देंगे हमारा लक्ष्य अखिलेश यादव की रथयात्रा को सफल बनाना है। अखिलेश यादव के काम को जन-जन तक हम पहुचायेंगे। अखिलेश यादव की रथयात्रा पूरे उत्तर प्रदेश में सन्देश देगी। अखिलेश को मेरी तरफ से शुभकामनायें

सरकार के कामों को लेकर जनता के बीच जाना है
रथयात्रा के कार्यक्रम में सीएम अखिलेश ने आये युवा कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि यात्रा में आए सभी लोगों का अभिवादन है। आज नेताजी रथयात्रा को झंडी दिखाएंगे। मुझे तीसरी बार रथ चलाने का मौका मिल रहा है। इस बार रथयात्रा में नौजवान भी जुट रहे हैं, यूपी की जनता इतिहास दोहराएगी हमें इस बार ज्यादा से ज्यादा जनता के बीच में जाना है। उन्होंने कहा कि जनता दूसरे दलों के कामों से तुलना करे साढ़ेचार साल लगातार हमने ज्यादा काम पूरे किया हैं। हमने बिना भेदभाव, जाति-धर्म के काम किया है, घोषणापत्र को जमीन पर उतारा है। लोगों ने हमारे खिलाफ षड़यंत्र किए,हम डगमगाए मगर परेशानियों के बाद भी सरकार बनाएंगे। नौजवान हमारे साथ हैं, समाजवादियों की लड़ाई हम लड़ेंगे और जीतेंगे।

अखिलेश को सफलता के लिए दी शुभकामनाएं
सपा सुप्रीमों मुलायम सिंह ने रथयात्रा कार्यक्रम में अपने सम्बोधन में सबसे पहले शहीदों को नमन करते हुए कहा कि शहीदों के मां और पिता को नमन करता हूं,उनके बेटों की वजह से हम सुरक्षित हैं। इसके बाद उन्होने समाजवादी आंदोलन के दर्द को साझा करते हुए कहा कि समाजवादियों ने बहुत झेला है,आंदोलन के दौरान हमपर लाठियां बरसाई गई। इसके साथ ही सपा सुप्रीमो ने अखिलेश के मंच से शिवपाल की तारीफ भी की कहा शिवपाल ने बहुत संघर्ष और मेहनत की है।अखिलेश को सम्बोधित करते हुए कहा कि विश्वास है रथयात्रा से भारी बहुमत आएगा,रथयात्रा सफल हो,शुभकामनाएं हैं।

रथयात्रा पर समाजवादी कुनबा एक साथ आया
समाजवादी कुंनबे में लगातार लम्बी उठा पटक के बाद आखिरकार पूरा परिवार एक साथ विधान सभा चुनाव की जंग में कमर कस कर उतर पड़ा। इस जंग की औपचारिक शुरूआत सूबे में समाजवादी सरकार के मुखिया अखिलेश यादन ने की। अखिलेश में जनता के बीच जाकर एक बार फिर समाजवादी अलख जगाने के लिए ऱथयात्रा निकालने की तैयारी की और फिर उसे अमली जामा आज सपा सुप्रीमो के हाथों से पहनाया।

प्रदेश में एक बार फिर समाजवादी अलख जगाने और सपा को दुबारा सत्ता में वापस लाने के लिए अखिलेश ने समाजवादी विकास रथयात्रा का आगाज सपा सुप्रीमो ने झंड़ी दिखा कर किया। इस कार्यक्रम को लेकर लगातार समाजवादी परिवार में मची रार को लेकर अखिलेश के शक्ति प्रदर्शन और तमाम विवादों से देखा जा रहा था। लेकिन सपा सुप्रीमो के साथ मंच पर शिवपाल ने पहुंच कर सारी अटकलों को खत्म कर दिया। इसी के साथ ये भी साफ हो गया कि समाजवादी परिवार अब चुनाव में किसी तरह की कोई ढील देने के मूड में नहीं है।

piyush-shukla(अजस्रपीयूष)