हे भगवान…प्याज बेचा एक टन और फायदा 1 रूपये

पुणे। अपनी बढ़ी हुई कीमतों से लोगों को रुलाने वाला प्याज अब किसानों को परेशान कर रहा है। प्याज की लगातार गिरती कीमतों ने किसानों का चैन छीन लिया है। ऐसे ही एक किसान का दावा है कि वह जिला कृषि उत्पाद बाजार समिति (एपीएमसी) में लगभग एक टन प्याज बेच कर सिर्फ 1 रुपये कमा सका है। महाराष्ट्र के 48 वर्षीय देवीदास परभाने की मानें तो प्याज की कीमतों में गिरावट का असर दिखाई दे रहा है और उनकी तरह कई और किसानों को इस सीजन में जोरदार फसल के बावजूद खास फायदा नहीं हुआ है। किसान देवीदास परभाने ने बताया कि पूरे दो एकड़ में 80,000 रुपये खर्च करके उन्होने प्याज की फसल तैयार की थी।

Onion

उन्होंने कहा, ‘10 मई को मैंने 952 किलो प्याज एक ट्रक में लादकर पुणे स्थित एपीएमसी पहुंचाया। प्रति दस किलो प्याज के लिये मुझे 16 रुपए मिले। यानी एक रुपया साठ पैसे प्रति किलो का भाव मिला।’ पांच सदस्यों के परिवार में अकेले कमाने वाले परभाने ने कहा कि हर रोज हम सूखा ग्रस्त क्षेत्रों से किसानों की आत्महत्या की खबरें सुन रहे हैं। ऐसे में प्याज की कीमतें गिरावट के नए रिकॉर्ड बना रहीं हैं।

अगर एक किलो के हिसाब से देखें तो उसे प्रति किलो 1 रुपये 60 पैसे कीमत मिली। कुल प्याज 1,523.2 रुपये की बिकी। इसमें से बिचौलिए ने कमीशन के तौर पर 91.35 रुपये लिए। परभाने ने दावा किया कि गनी बैग की कीमत आदि सब कुछ काट कर वह मात्र सिर्फ एक रुपये अपने घर ले जा रहा